Breaking News

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को पछाड़ ऋषभ पंत ने मारी बाजी, जीता ये खास अवार्ड

भारत के विकेट कीपर और बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant)  को शानदार प्रदर्शन के लिए एक खास इनाम दिया गया है। आईसीसी (ICC)  ने ऋषभ पंत को जनवरी महीने का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना है। ऋषभ पंत ने इस मामले में इंग्लैंड(England) के कप्तान जो रूट(Joe Root ) को पछाड़ दिया है। ऐसा आईसीसी ने पहली बार किया है, जिसमें उन्होंने महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए अवार्ड दिया है।

ऋषभ पंत को मिला अवार्ड

आईसीसी ने जनवरी महीने के प्रदर्शन के लिए भारतीय विकेटकीपर(wicket keeper) ऋषभ पंत, इंग्लैंड के कैप्टन जो रूट और आयरलैंड के बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग का नाम दिया था।

आईसीसी द्वारा इन  अवार्ड देने का मकसद है कि क्रिकेट के तीनों प्रारूपों से हर महीने शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मान मिले। विजेता के चुनाव के लिए आईसीसी प्रशंसकों को ऑनलाइन वोटिंग के लिए आमंत्रित करने के साथ ही एक स्वतंत्र आईसीसी वोटिंग अकादमी को भी शामिल करती है। इस एकेडमी में खिलाड़ी, पत्रकार और प्रसारक भी जुडें होते हैं। इस वोटिंग प्रक्रिया में ऑनलाइन वोटिंग का 10 प्रतिशत और अकादमी का 90 प्रतिशत वोटों को सम्मिलित किया जाता है।  वहीं अगर हम बात करें ऋषभ पंत की बात करें, तो 23 साल के इस विकेटकीपर बल्लेबाज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में 97 रनों की पारी और ब्रिस्बेन में उनकी नाबाद 89 रनों की मैच जिताऊ पारी के लिए नामित किया गया था, जबकि रूट को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में एक दोहरा शतक और एक शतक लगाने के लिए इसमें शामिल किया गया था।

महिलाओं में इनको मिला इनाम

ismile

महिला क्रिकेटरों में दक्षिण अफ्रीका की शबनिम इस्माइल ने इस महीने इस अवार्ड को अपने नाम कर लिया। शबनिम ने तीन एकदिवसीय और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शानदार प्रदर्शन किया था।

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज में उन्होंने  सात विकेट लिये थे। आपकों बता दें कि हर महीने इन विजेताओँ की घोषणा महीने के दूसरे सोमवार को की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *