Breaking News

आश्विन को शीर्ष पर पहुंचने के लिए करना होगा यह काम, वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में मिल जाएगा खिताब

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले का इंतजार बढ़ रहा है। मुकाबला 18-22 जून तक साउथैम्पटन में निर्धारित है। फाइनल में टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक खास मुकाम हासिल कर सकते हैं। 34 साल के अश्विन इस टेस्ट मैच में चार विकेट लेते ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (2019-21) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। आष्विन इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को पीछे छोड़ देंगे। अभी तक पैट कमिंट और स्टुअर्ट ब्राॅड शीर्ष पर बने हुए है। ज्ञात हो कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों ही चैम्पियनशिप से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में अश्विन के पास टॉप पर पहुंचने का सुनहरा मौका रहेगा। पैट कमिंस अब तक वर्ल्ड टेस्ट चैम्पिनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

ज्ञात हो कि कमिंस ने 14 टेस्ट मैचों में 21.02 की औसत से 70 विकेट लिए हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड 17 टेस्ट मैचों में 69 विकेट लेकर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। ब्रॉड ने 61 विकेट 20.08 की औसत से लिये हैं। भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन इस सूची में तीसरे पायदान पर हैं। अश्विन ने 13 टेस्ट मैचों में 20.88 की औसत से 67 विकेट लिए। जिसमें चार 5 विकेट हॉल शामिल रहे। अश्विन का पारी में बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन 145 रन देकर 7 विकेट रहा है।

अश्विन ने इन 13 मुकाबलों में से भारत में 9, ऑस्ट्रेलिया में 3 और न्यूजीलैंड में 1 मैच खेले हैं। अश्विन ने भारत में 52, ऑस्ट्रेलिया में 12 और न्यूजीलैंड में 3 विकेट लिए हैं। उन्होंने इंग्लैंड खिलाफ हालिया घरेलू टेस्ट सीरीज में 32 विकेट चटकाए थे। चार मैचों की उस सीरीज में में अश्विन ने 189 रन भी बनाए थे। आश्विन इस ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ रहे थे। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप पांच गेंदबाजों में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी भी हैं। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन इस लिस्ट में चैथे पायदान पर मौजूद हैं। लियोन ने 14 मैचों में 31.37 की औसत से 56 विकेट लिये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *