Breaking News

आर्मेनियाई ने दागे अजरबैजान पर रॉकेट, सात की मौत, 30 से अधिक घायल

अज़रबैजान के पश्चिमी शहर गांजा में एक आवासीय इमारत में आर्मेनियाई रॉकेट हमले में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और 33 अन्य घायल हो गए। देश के विदेश मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि घायलों में बच्चे भी शामिल हैं।

अजरबैजान के दूसरे सबसे बड़े शहर पर हमला

अज़रबैजान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि गांजा में आर्मेनिया क्षेत्र से हमला किया गया है। हालांकि, आर्मेनियाई रक्षा मंत्रालय ने बाकू के दावों का खंडन किया है। मंत्रालय ने दुर्घटनास्थल की तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया कि आर्मेनियाई बलों ने अज़रबैजान के दूसरे सबसे बड़े शहर गांजा के आवासीय क्षेत्र पर मिसाइल हमला किया। इस हमले में सात लोगों की मौत हो गई, जबकि बच्चों सहित 33 लोग घायल हो गए।

इससे पहले, अज़रबैजान अभियोजक जनरल के कार्यालय ने कहा था कि गांजा में लगभग पांच लोग मारे गए थे और 28 अन्य घायल हो गए थे। मॉस्को में वार्ता के दौरान आर्मेनिया, अजरबैजान और रूस के विदेश मंत्रियों ने संघर्ष विराम के लिए सहमति व्यक्त की। हालांकि, दोनों देशों ने एक-दूसरे पर संघर्ष विराम का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

रूस ने संघर्ष विराम की दलाली की और दोनों पक्षों से इसका सम्मान करने की अपील की। 25 से अधिक वर्षों में नागोर्नो-काराबाख में सबसे घातक लड़ाई जारी है। अंकारा और मॉस्को दोनों ही लड़ाई को समाप्त करने के लिए इस क्षेत्र में अपने प्रभाव का उपयोग करने के लिए दबाव में हैं।

युद्धविराम का मतलब जातीय आर्मेनियाई सेना और अजरबैजान को दो सप्ताह की लड़ाई में मारे गए लोगों के कैदियों और शवों की अदला-बदली करने की अनुमति देना है। नागोर्नो-करबाख को अंतर्राष्ट्रीय रूप से अजरबैजान के हिस्से के रूप में मान्यता प्राप्त है, लेकिन यहां पर आर्मेनियाई धर्म के लोग रहते हैं।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि रूस, जिसके पास आर्मेनिया के साथ एक रक्षा समझौता है, घटनाओं की निगरानी कर रहा था और अजेरी और जातीय आर्मेनियाई सेना को युद्ध विराम का सम्मान करने के लिए कहा।

तुर्की ने एक बयान में कहा कि उसके रक्षा मंत्री हुलसी अकार ने रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू को टेलीफोन द्वारा बताया था कि आर्मेनियाई बलों को अज़ेरी क्षेत्र से हटाया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *