Breaking News

आरबीआई असिस्टेंट मेंस के परीक्षा की तारीखों का ऐलान, इस दिन होगी परीक्षा

भारतीय रिज़र्व बैंक ने असिस्टेंट मेंस एग्जाम (RBI Assistant 2019 ) की ऑनलाइन आयोजित होने वाली परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके मुताबिक यह परीक्षा 22 नवंबर को होगी। इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर एक नोटिफिकेशन भी अपलोड किया गया है। उम्मीदवार ध्यान दें कि लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण असिस्टेंट मेंस परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए उम्मीदवारों से प्राप्त अनुरोधों के मद्देनजर बैंक ने उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के केंद्र को बदलने का मौका देने का फैसला किया है। इस संबंध में सेंटर चेंज के लिए लिंक हमारी वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा। लिंक एक्टिव होने के बाद उम्मीदवार अपने केंद्रों की जांच कर सकते हैं और उन्हें अपनी इच्छानुसार मामले में बदल भी सकते हैं।

इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा केंद्र बदलने की सुविधा दी जा रही है, क्योंकि लॉकडाउन की वजह से स्टूडेंट्स को ट्रैवल के कम विकल्पों में यात्रा करने में परेशानी होती है। इसलिए आरबीआई ने उम्मीदवारों को यह सुविधा दी है। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने आरबीआई असिस्टेंट की प्रीलिम्स परीक्षा14 और 15 फरवरी, 2020 को आयोजित की थी। वहीं परीक्षा के परिणाम 17 मार्च, 2020 को घोषित किए गए थे। इसके बाद आरबीआई अधिकारियों द्वारा यह सूचित किया गया था कि मेंस ऑनलाइन परीक्षा 29 मार्च 2020 को आयोजित की जाएगी। लेकिन COVID-19 महामारी के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। वहीं असिस्टेंट मेंस परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि, वे आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट चेक करते रहें।

गौरतलब है कि आरबीआई के अलावा तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं का शेड्यूल कोविड- 19 संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से बदला गया है। इनमें नेशनल लेवल की जेईई मेंस और नीट यूजी 2020 की परीक्षाएं भी शामिल हैं। इन परीक्षाओं के टाइमटेबल में कई बार बदलाव किया गया। इसके बाद फाइनली यह परीक्षा सितंबर में आयोजित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *