Breaking News

आफलाइन माध्यम से बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगी CISCE, संशोधित तिथियों की सूची जारी

काउंसिल आफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने- शनिवार को घोषणा की कि वह 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म-1 बोर्ड परीक्षा का आयोजन आफलाइन माध्यम से करेगी। परिषद ने इस संबंध में संशोधित तिथियों की सूची भी जारी की जिसके अनुसार, 10वीं कक्षा की परीक्षा 29 नवंबर से और 12वीं कक्षा की परीक्षा 12 नवंबर से शुरू होगी। यह क्रमश: 16 दिसंबर और 20 दिसंबर को समाप्त होगा।

गौरतलब है कि सीआईएससीई ने पिछले सप्ताह टर्म-1 बोर्ड परीक्षा टालने की घोषणा की थी और इसका कारण उसने ‘अपने नियंत्रण से बाहर’ होना बताया था । पूर्व में 10वीं और 12वीं कक्षा की 15 एवं 16 नवंबर से शुरू होना निर्धारित किया गया था। सीआईएससीई के कार्यकारी प्रमुख गैरी अराथून ने कहा कि सीआईएससीई को स्कूलों के प्रमुखों, अभिभावकों और छात्रों से काफी संख्या में ई मेल प्राप्त हुए जिन्होंने प्रथम सेमेस्टर परीक्षा आनलाइन आयोजित करने की स्थिति में कई कठिनाइयों एवं आशंकाओं का जिक्र किया था।

उन्होंने कहा कि इन कारणों में छात्रों एवं अभिभावकों ने उपकरणों की उपलब्धता नहीं होना, बिजली आपूर्ति एवं नेटवर्क की समस्या बताया गया था। इस बारे में विचार-विमर्श के बाद हमने तय किया कि स्कूलों में आफलाइन माध्यम से परीक्षा आयोजित होगी और इसके विस्तृत दिशानिर्देशों की घोषणा जल्द ही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *