Breaking News

आधार कार्ड को लेकर UIDAI की ISRO से मिलाया हाथ, अब घर बैठे मिलेगी ये सुविधा

आधार कार्ड (Aadhar card) यानि व्‍यक्ति की पहचान का विशेष दस्‍तावेज। वैसे भी देश में आधार एक सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है। किसी भी सरकारी या फिर गैर सरकारी कार्य के लिए बिना आधार (Aadhar) के काम नहीं होगा। इसलिए आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar card) जरूरी हो गया है।

बता दें कि ग्राहकों के लिए आधार कार्ड (Aadhar card) जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) समय-समय पर नागरिकों के लिए सुविधाएं लेकर आती है। आम नागरिकों की सुविधा के लिए UIDAI ने इसरो से हाथ मिलाया है। जिसका फायदा यूजर्स को मिलने वाला है।

आपको यह भी बता दें कि आधार कार्ड पूरे जीवन में किसी भी व्यक्ति को सिर्फ एक ही बार जारी किया जाता है। इसी के साथ आधार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करती है। वहीं अब आधार को लेकर UIDAI ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ एक समझौता किया है, जिसका फायदा हर एक आधार कार्ड होल्डर को मिलेगा।आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI और इसरो ने मिलकर लोकेशन ट्रैक करने को लेकर एक समझौता किया है। ऐसे में अब कोई भी आधार कार्ड होल्डर अपने घर के पास के आधार केंद्र का आसानी से पता लगा सकता है।

 

UIDAI और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालाय के इस डील के बाद देश के किसी भी हिस्से में अपने घर पर बैठकर पास के आधार केंद्र की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस संबंध में UIDAI ने ट्वीट कर भी इस बारे में जानकारी दी है। जी दरअसल UIDAI ने ट्वीट कर लिखा है- ”आधार कार्ड की लोकेशन हासिल करने के लिए NRSC, ISRO और UIDAI ने मिलकर भुवन आधार पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर तीन फीचर्स मिलेंगे। इसके जरिए आप आधार सेंटर की ऑनलाइन जानकारी हासिल कर सकते हैं। साथ ही पोर्टल आपको आधार सेंटर तक पहुंचने का रास्ता भी बताएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *