Breaking News

आतंकी हमले से दहला तुर्की, इस्तांबुल में धमाके से 6 लोगों की मौत, महिला है अपराधी

इस्तांबुल (Istanbul ) में रविवार का धमाका (Blas) एक महिला द्वारा किया गया एक आतंकवादी हमला था, तुर्की के उपराष्ट्रपति फुआत ओकटे (Vice President Fuat Okte) ने प्रारंभिक आंकड़ों का हवाला देते हुए ये बात कही। यह धमाका रविवार दोपहर पैदल यात्री पर्यटक मार्ग इस्तिकलाल के पास हुआ। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन (President Recep Tayyip Erdogan) ने कहा कि विस्फोट से मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई है। स्पुतनिक ने ओकटे के हवाले से कहा, हम इसे एक आतंकवादी कृत्य मानते हैं, जिसे एक अपराधी (Criminal) द्वारा अंजाम दिया गया है। एक महिला ने बम धमाके को अंजाम दिया। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि घायलों की संख्या 53 से बढ़कर 81 हो गई है, जिनमें से दो की हालत गंभीर है।

ओकटे ने वचन दिया कि तुर्की के अधिकारी तुरंत आतंकवादी कृत्य (terrorist act) की जांच करेंगे और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय के कटघरे में लाएंगे। एर्दोगन ने कहा कि इस्तांबुल के केंद्र में रविवार को हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई, प्रारंभिक आंकड़ों से संकेत मिलता है कि विस्फोट एक आतंकवादी हमला था।

सोशल मीडिया पर कई वीडियो भी वायरल
सोशल मीडिया पर कई वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि धमाके की जगह से आग की लपटें निकल रही हैं। वीडियो में धमाका जोरदार लग रहा था। धमाके के बाद राहगीर मुड़े और भागने लगे।

भीड़-भाड़ वाले मार्ग पर धमाका
एवेन्यू भीड़-भाड़ वाला मार्ग है जो स्थानीय लोगों और सैलानियों में लोकप्रिय है। यहां पर कई दुकानें और रेस्त्रां हैं। इससे पहले भी 2015 और 2017 में धमाके हुए थे। इसकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट और कुछ कुर्द समूहों ने ली थी।

भारत ने व्यक्त की संवेदना
मामले में भारत ने भी प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत आज इस्तांबुल में हुए विस्फोट में लोगों की दुखद मौत पर सरकार और तुर्की के लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता है। हमारी सहानुभूति भी घायल लोगों के साथ है। हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *