Breaking News

आज CM पद की शपथ लेंगे भूपेन्द्र पटेल, अहमदाबाद पहुंचे PM मोदी, किया रोड शो

भाजपा नेता (BJP leader) भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) एवं अन्य गणमान्य लोगों की मौजूदगी में सोमवार को गांधीनगर (Gandhinagar) में गुजरात (Gujarat) के मुख्यमंत्री पद की शपथ (Oath of Chief Minister) लेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने गुजरात पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद (Ahmedabad) पहुंचने पर वहां रविवार देर रात को रोड शो (late night road show) किया। इस दौरान सड़क के दोनों तरफ लोगों की भारी भीड़ जमा थी। लोग नारे लगाते नजर आए। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पटेल का यह लगातार दूसरा कार्यकाल होगा। शपथग्रहण समारोह अपराह्न दो बजे गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित होगा।

लोगों का उमड़ा हुजूम 
एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी रविवार को जब अहमदाबाद पहुंचे तो वहां उन्होंने देर शाम एक रोड शो किया। पीएम मोदी का काफिला जिन सड़कों से गुजर रहा था, वहां लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। प्रधानमंत्री लोगों का अभिवादन करते और हाथ हिलाते नजर आए। पीएम मोदी ने रविवार को रोड शो की तस्वीरों के साथ ट्वीट किया- अहमदाबाद पहुंचने पर लोगों ने बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया। सोमवार को नई गुजरात सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहूंगा।

ये दिग्गज होंगे शपथ ग्रहण समारोह में शरीक 
राज्यपाल आचार्य देवव्रत भूपेंद्र पटेल को राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाएंगे। भाजपा सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। 60 वर्षीय भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ शु्क्रवार को इस्तीफा दे दिया था, ताकि राज्य में नई सरकार का गठन हो। भूपेंद्र पटेल को शनिवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था। उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात करके सूबे में अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

20 कैबिनेट मंत्रियों के साथ शपथ-ग्रहण
जानकारी के मुताबिक भूपेंद्र पटेल 20 अन्य कैबिनेट मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि शपथग्रहण के अगले ही दिन मंगलवार को सभी मंत्री अपने-अपने कार्यालयों का कार्यभार भी संभाल लेंगे।

इन्हें बनाया जा सकता है मंत्री
बताया गया है कि मंत्री पद के उम्मीदवारों को चुनने के लिए भाजपा में गहन विचार-विमर्श किया जा रहा है। पार्टी को जाति और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व को संतुलित करने की कसौटी पर चलना होगा। विधायक कनू देसाई, राघवजी पटेल, ऋषिकेश पटेल, हर्ष सांघवी, शंकर चौधरी, पूर्णेश मोदी, मनीषा वकील और रमन पाटकर वे नेता हैं, जिनके मंत्रिमंडल में शामिल होने की संभावना है।

बड़े अंतर से विजयी हुए हैं भूपेंद्र पटेल
हाल में संपन्न हुए गुजरात के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 में से रिकॉर्ड 156 सीट जीती है। यह गुजरात के विधानसभा चुनावों में भाजपा की लगातार सातवीं जीत है। कांग्रेस को 17 और ‘आप’ को पांच सीट पर जीत मिली है। पूपेंद्र पटेल ने घाटलोडिया सीट पर 1.92 लाख मतों के अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी को मात दी है। पिछले साल सितंबर में विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद राज्य की कमान पटेल को मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *