Breaking News

आज 1 नवंबर से आपकी जेब पर असर डालेंगे बदलने जा रहे कई नियम, जानिए हर अपडेट

आसमान छूती महंगाई के बीच देश में आज यानी 1 नवंबर से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इस बदलाव का असर आपके जेब और किचन पर पड़ सकता है. दरअसल आज से होने वाले बदलावों में बैंकों में पैसा जमा करने से लेकर पैसे निकालने का चार्ज, रेलवे के टाइम टेबल में बदलाव और गैस सिलेंडर बुकिंग, व्हाटसऐप रोजमर्रा की चीजें शामिल हैं. जानिए क्या-क्या बदलने वाला है बैंकों में पैसा जमा करने से निकालने तक के लगेंगे चार्ज

आज से बैंकिंग के नियमों में कई बदलाव होने वाला है. अब किसी भी खाताधारक को बैंक में पैसा जमा करने और निकालने पर चार्ज देना होगा. इस बदलाव की शुरुआत बैंक ऑफ बड़ौदा ने की है. BOB के अनुसार अगले नवंबर से निर्धारित लिमिट से ज्यादा बैंकिंग करने पर लोगों का अलग से शुल्क लगेगा. इसके अलावा 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए 150 रुपये चुकाने होंगे. नए नियम के अनुसार सेविंग अकाउंट में तीन बार पैसे डिपोजिट करना मुफ्त होगा लेकिन अगर अकाउंट होल्डर एक महीने के अंदर तीन बार से ज्यादा बार पैसे जमा करता है तो उसे 40 रुपये के चार्ज का भुगतान करना होगा. हालांकि यह नियम जनधन खाताधारकों पर अप्लाई नहीं किया जाएगा. उन्हें तीन बार से ज्यादा पैसे जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, इसके बदले निकासी (withdrawal) पर 100 रुपये देने होंगे.

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में आएगा बदलाव

आज से LPG यानी कि रसोई गैस की कीमत में भी बदलाव हो सकता है. बता दें कि LPG की कीमतें बढ़ाई जा सकती है. सूत्रों की माने तो LPG सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी का सबसे बड़ा कारण इसकी बिक्री पर होने वाला नुकसान है, जिसे देखते हुए सरकार ने LPG की कीमत को बढ़ाने का फैसला किया है.

बदल जाएगी ट्रेनों की टाइमिंग

आज से भारतीय रेलवे (Indian Railway) के ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने जा रहा है. इससे पहले टाइम टेबल 1 अक्टूबर को बदलने वाला था लेकिन किसी कारणवश इसे आगे बढ़ाकर 1 नवंबर कर दिया गया. अगली महीने की शुरुआत से ट्रेन का नया टाइम टेबल लागू किया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार इस बदलाव में 13 हजार पैसेंजर ट्रेन और 7 हजार मालगाड़ी शामिल किया गया है. इसके अलावा देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय बदला जाएगा.

गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए ओटीपी होगा जरूरी

गैस सिलेंडर बुक करने के लिए अब सही पता और नंबर बहुत जरूरी होगा. नए नियम के अनुसार गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा. बिना OTP के किसी तरह की बुंकिंग नहीं हो पाएगी. वहीं सिलेंडर घर पहुंचाने वाले डिलीवरी बॉय को यह OTP बताने के बाद ही ग्राहक सिलेंडर ले सकेंगे. बता दें कि नई सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी के तहत गलत पता और मोबाइल नंबर देने वाले ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ सकती है. इसलिए कंपनियों ने पहले ही सभी ग्राहकों को अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करने की सलाह दी है.

दिवाली और छठ पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन

आज से त्योहार के सीजन को देखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाया जाएगा. दरअसल दिवाली और छठ पूजा की वजह अपने घर जाने वाले लोगों की लंबी कतार को देखते हुए भारतीय रेलवे छठ और दिवाली पर स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है.

इन मोबाइल्स में Whatsapp हो जाएगा बंद

1 नवंबर से कई फोन में व्हाटसऐप काम करना बंद कर सकता है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि 1 नवंबर 2021 से व्हाटसऐप केवल उन स्मार्टफोन्स पर काम करेगा जिसमें Android 4.1, iOS 10, KaiOS 2.5.0 पर काम करेंगे. व्हाट्सऐप पर दी गई जानकारी के मुताबिक अब 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 पर व्हाटसऐप सपोर्ट नहीं करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *