Breaking News

आज से 23 सितंबर तक तेज बारिश होने के आसार, IMD ने दी जानकारी

धीरे-धीरे मॉनसून की वापसी का समय पास आ रहा है. लेकिन इस बीच भी देश के कई राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. देश की राजधानी दिल्ली में भी पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज अच्छा है. लोगों को गर्मी से राहत है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज. 20 सितंबर को हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. साथ ही, आसमान में काले बादल छाए रहेंगे. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रह सकता है. उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में इन दिनों झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. यूपी की राजधानी लखनऊ में बारिश से हाहाकार मचा हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में आज भी गरज के साथ एक या दो बार बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, न्यूनतम तापमान आज 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहेगा. गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहेगा. गाजियाबाद में आज बारिश का पूर्वानुमान नहीं है. हालांकि, आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे.

मौसम विभाग के अनुसार, 20 और 21 सितंबर तक ओडिशा और छत्तीसगढ़, 20 सितंबर को झारखंड, 21 और 22 सितंबर को विदर्भ, 20 से 23 सितंबर को पूर्वी मध्य प्रदेश में गरज के साथ मध्यम से तेज बरसात के आसार हैं. 20-23 सितंबर के दौरान अरुणाचल प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश और गरज-चमक/बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा 20 से 23 सितंबर के दौरान असम और मेघालय और 19 और 20 सितंबर, 2022 को नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी यही हाल रहने वाला है.

IMD का अनुमान है कि उत्तर-पश्चिम भारत में एंटी-साइक्लोनिक प्रवाह के कारण, अगले 04 दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कम बारिश की संभावना के साथ मौसम शुष्क रह सकता है. वहीं, 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो सकती हैं. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो पूर्वोत्तर भारत, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, केरल, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश संभव है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *