Breaking News

आज से शुरू होगी नीट यूजी परीक्षा, इन नियमों का करना होगा पालन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आज यानी 12 सितंबर को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट यूजी परीक्षा का आयोजन देश भर में किया जा रहा है. परीक्षा का आयोजन देश और विदेश के 202 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हो रहा है. इस परीक्षा में करीब 13.66 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. परीक्षा (NEET UG Exam 2021) का आयोजन दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा.

परीक्षा (NEET UG Exam 2021) में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा के लिए दोपहर 12 बजे (परीक्षा शुरू होने के 2 घंटे पहले) परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा. खास बात यह है कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले छात्रों को एन-95 मास्क दिया जाएगा. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा केंद्र के भीतर केवल पानी की बॉटल, जरूरी फोटो, एक फोटोयुक्त पहचान पत्र, दिव्यांग प्रमाण पत्र, 50 मिली की हैंड सैनिटाइजर की बॉटल, एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट, बिना हस्ताक्षर का सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म के अलावा अन्य कोई भी वस्तु लेकर ना जाएं.

सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन

यह नेशनल लेवल की परीक्षा है, इसलिए इसमें बड़ी संख्या में उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं. कोरोना के नियमों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष पालन जाएगा. निर्धारित केंद्रों में परीक्षा के कमरों की संख्या भी बढ़ाई गई है. एक कमरे में 12 से ज्यादा अभ्यर्थी नहीं बैठेंगे. स्टूडेंट्स को मास्क, सैनिटाइजर दिए जाएंगे. परीक्षा में मास्क, सैनिटाइजर और हैंडवॉश को अनिवार्य किया गया है. सैनिटाइजर और हैंडवॉश परीक्षा हॉल में भी रहेगा. सभी परीक्षा केंद्रों को परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद दो बार सैनिटाइजर किया जाएगा.

ड्रेस कोड संबंधित नियम

NTA द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार परीक्षार्थी लंबी आस्तीन वाले कपड़े, ऊंची हील की सैंडल, जूते, बुंदा, बाली, नाक की कील, ताबीज, गंडा आदि पहन कर परीक्षा नहीं दे सकेंगे. इसके अलावा परीक्षार्थी कोई भी वस्तु जैसे पाठ्य सामग्री (मुद्रित या लिखित), कागज के टुकड़े, ज्योमेट्री बॉक्स, पेंसिल बॉ़क्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, कलम, स्केल, राइटिंग पैड, स्कैनर, मोबाइल, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, बटुआ, गॉगल्स, पेन ड्राइव, रबर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन, हैंडबैग्स, बेल्ट, टोपी, घड़ी, कंगन, कैमरा, आभूषण, धातु की वस्तुएं, माइक्रो चिप और कोई भी खाद्य सामग्री साथ नहीं ले जा सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *