Breaking News

आज एक महीने के हाई पर पहुंचा सोने का भाव, जानिए ताजा भाव

भारतीय बाजारों में आज सोना (Gold-Silver Price Today) तेजी के साथ एक महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अगस्त वायदा सोने का भाव (Gold Price) 0.38 फीसदी की उछाल के साथ कारोबार कर रहा है. वहीं, सितंबर वायदा चांदी की कीमत (Silver Price) में 0.30 फीसदी की तेजी आई है. बता दें कि पिछले ट्रेडिंग सेशन में सोने 0.12 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ था जबकि चांदी की कीमत में 1,000 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट रही.

सोने का नया भाव (Gold Price): मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अगस्त वायदा सोने का दाम 181 रुपए बढ़कर 48,275 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया. जून में गिरावट के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोना इस महीने रिबाउंड के साथ 1,800 डॉलर प्रति औंस से ऊपर कारोबार कर रहा है. यूएस फेड द्वारा मौद्रिक सख्ती की आशंकाओं से सोने में कमजोरी आई थी. भारत में, सोना पिछले साल अगस्त में 56,200 रुपए के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था.

चांदी की नई कीमत (Silver Price): एमसीएक्स पर मंगलवार को सितंबर वायदा चांदी की कीमत में 174 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी आई और यह 67,420 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर पहुंच गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 25.18 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

क्यों बढ़ी सोने की कीमत?

वैश्विक बाजारों में, दुनिया भर में कोविड-19 के मामलों में रिबाउंड से आज सोने की कीमतों में तेजी आई, जिससे कीमती धातु की सुरक्षित-हेवन अपील को बढ़ावा मिला. स्पॉट गोल्ड 0.3 फीसदी बढ़कर 1,818.25 डॉलर प्रति औंस हो गया. अमेरिकी बॉन्ड यील्ड्स में गिरावट से भी सोने को समर्थन मिला. कम बॉन्ड यील्ड ब्याज रहित सोना रखने की अवसर लागत को कम करती है.

निवेशकों का सोने से मोह नहीं हुआ भंग

निवेशकों ने गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (Gold ETFs) में जून, 2021 को समाप्त तिमाही में 1,328 करोड़ रुपए का निवेश किया है. विशेषज्ञों का मानना है कि चालू वित्त वर्ष के शेष महीनों में निवेश का यह प्रवाह जारी रहेगी. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Amfi) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली. पिछले साल समान तिमाही में गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में निवेश का आंकड़ा 2,040 करोड़ रुपए रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *