Thursday , September 24 2020
Breaking News

आखों से लेकर हड्डियों तक के लिए फायदे मंद है पाइनएप्पल…मिलता है भरपूर मात्रा में पोषण तत्व

पाइनएप्पल बहुत ही फायदेमंद फल माना जाता है. अनानास जिसे पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा फल है, जो दिखने मे बाहरी रूप से सामान्य तौर पर हरे रंग का काटेदार फल होता है और अन्दर से पीले रंग का थोडा कड़क, खट्टा-मीठा व रसिला होता है.  पहले के समय मे यह फल कुछ सीमित अवधि मे ही मिलता था, परन्तु बदलते समय के कृषिविज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है, और यही नही सभी फल बारह महीने मिलने लगे है . अनानास एक ऐसा फल है, जिसमे भरपूर मात्रा मे पोषक तत्व पाये जाते है आज हम आपको बताएंगे पाइनएप्पल के फायदों के बारे में

पाइनएप्पल के 5 फायदेः
1. हड्डियों की मजबूती के लियेः

पाइनएप्पल खाना हड्डियों के लिए पायदेमंद माना जाता है. हड्डियों की मजबूती के लिये पाइनएप्पल जूस बहुत ही अच्छा होता है, क्योकि इसमें सभी मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह ख़ास कर बच्चों और माहिलाओं जिनकी हड्डिया कमजोर होती है, उनके लिये बहुत लाभदायक हो सकता है.

2. आखों के लियेः

पाइनएप्पल का सेवन चाहे फ्रूट चार्ट के रूप मे या जूस के रूप मे कैसे भी करे . यह आखों के लिये बहुत फायदेमंद है माना जाता है.

अनानास मे भरपूर मात्रा मे फाइबर्स होते है जो पाचन में मदद करते हैं.

3. स्टोन के लिएः

पाइनएप्पल एक प्राकृतिक औषधि के रूप मे उपयोग की जाती है . यह पथरी या किडनी स्टोन के लिये बहुत फायदेमंद होता है. जिस भी व्यक्ति को स्टोन का प्रोब्लम हो वह प्रतिदिन एक पाइनएप्पल के चार से पांच पिस खाये या एक गिलास बिना शक्कर के पाइनएप्पल जूस भी पी सकता है.

4. इम्युनिटी के लिएः

इम्युनिटी पॉवर जिसे रोग प्रतिरोधक शक्ति भी कहा जाता है, जिसका संतुलन शरीर मे बना रहना बहुत आवश्यक है. यह बिगड़ने पर शरीर मे रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है . जब कभी व्यक्ति अपनी क्षमता से अत्यधिक काम कर लेता तो उसे थकान महसूस होने लगती है या कमजोरी लगने लगती है. इनके लिए जूस और फ्रूट दोनों ही लाभदायक हो सकते हैं.

5. वजन घटाने के लिएः

वजन घटाने मे पाइनएप्पल मदद कर सकता है. अनानास एक रसिला फल है, जिसमे प्रकृतिक मिठास होती है. इसका इस्तेमाल आप जूस के रुप में भी कर सकते हैं. इसके सेवन से शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होती. और यह वजन को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *