Breaking News

आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना पिंए कीवी का जूस

बारिश का मौसम जहां गर्मी से थोड़ी राहत देता है वहीं कई सारी बीमारियां सौगात में भी लाता है। इस मौसम में मच्छरों से पनपने वाली बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया बेहद परेशान करती हैं। मच्छरों से होने वाली इन बीमारियों के साथ ही कोविड-19 का खतरा भी साये की तरह साथ-साथ चल रहा है। इस मौमस में अच्छी इम्यूनिटी होना बहुत जरूरी है ताकि इन मौसमी बीमारियों से बचाव किया जा सके। इस मौसम में कीवी (Kiwi JUICE) ऐसा उपयोगी फल है जो आपकी डेंगू से लेकर कोरोना तक से बचाव कर सकता है।

दिखने में छोटा सा फल है कीवि लेकिन पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है। इसमें विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। कीवी में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है। इसका सेवन जूस के रूप में किया जाए तो यह सेहत को बेहतरीन फायदे पहुंचाती है। आइए जानते हैं कि कीवी का जूस किस तरह तैयार करें और उसके सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

अस्थमा के मरीज़ों के लिए फायदेमंद है:
कीवी का जूस (Kiwi JUICE) में ऐसे गुण मौजूद है जो अस्थमा के दौरान श्वसन तंत्र को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते हैं। अस्थमा के मरीज़ कीवी के जूस का जरूर सेवन करें।

पाचन संट्रॉन्ग करता है यह जूस:
बारिश के मौसम में पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं लोगों को बेहद परेशान करती हैं। इस मौसम में कीवी का जूस (Kiwi JUICE) पाचन को ठीक रखेगा। कीवी फल में मौजूद फाइबर पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, कब्ज और अपच की समस्या से निजात दिलाएगा।

इम्युनिटी को मजबूत करेगा:
कोरोना की तीसरी लहर का खतरा सिर पर मंडरा रहा हैं ऐसे दौर में कीवी का जूस आपको मज़बूत बना सकता है। कीवी फल का जूस इम्यून सेल्स को मेंटेन रखता है जिसके कारण इम्युनिटी मजबूत होती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है:
कीवी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखती है। कीवी में मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में काफी मददगार साबित होगी। ब्लड प्रेशर के मरीज़ रोज़ इस जूस का सेवन करें।

आंखों के लिए फायदेमंद है यह जूस:
कोरोनाकाल में वर्क फ्रॉम होम ने लोगों की आंखों पर सबसे ज्यादा दबाव डाला है। ज्यादा समय स्क्रीन के साथ रहने से आंखों की रोशनी कम होती जा रही है ऐसे में कीवी का जूस आंखों को बेहद फायदा पहुंचाएगा।

कीवी का जूस घर में कैसे तैयार करें:
सबसे पहले कीवी (Kiwi JUICE) को अच्छे से वॉश कर लें। इसे वॉश करने के बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे जूसर जार में डालें और इसके साथ दो कप पानी भी मिलाएं। अब इसे अच्छे से ग्राइंड करें आपका जूस तैयार है। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें चुटकी भर नमक मिला सकते हैं।