Breaking News

अमेरिका में 23 दिनों में 36 बार हुई गोलीबारी, 2022 में फायरिंग में 44000 ने गंवाई जान

अमेरिका में गन कल्चर इतना आम हो गया है कि रविवार को कैलिफोर्निया में हुई मास शुटिंग में एक बंदूकधारी ने 10 लोगों की जान ले ली और 10 अन्य लोगों को घायल कर दिया. बंदूकधारी ने सेमी-ऑटोमेटिक हथियार का इस्तेमाल किया और बाद में पुलिस से घिर जाने के बाद आत्महत्या कर ली. रिपोर्ट की मानें तो सिर्फ इस नए साल के 23 दिनों के भीतर 36 मास शूटिंग हुई है, जिसमें 204 लोगों ने अपनी जान गंवाई.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल 24 मई को एक बंदूकधारी ने टेक्सास में एक स्कूल पर हमला कर बच्चों सहित 22 लोगों की जान ले ली थी. गन वायलेंस अमेरिका में एक बड़ी समस्या है और आए दिन मास शूटिंग की खबरें सामने आती है. गन वायलेंस आर्काइव के मुताबिक, स्टेटिस्टिक्स की मानें तो इस साल आने वाले दिनों में और भी कई मास शूटिंग हो सकती है.

अमेरिका में 26 गुना ज्यादा हथियार
16 जनवरी को कैलिफोर्निया के तुलारे काउंटी में हुई गोलीबारी में 6 लोगों की जान चली गई , जिसमें एक 16 साल और 10 साल के बच्चे ने अपनी जान गंवा दी. ह्युस्टन में 15 जनवरी को हुई गोलीबारी में एक शख्स की मौत हुई और चार अन्य लोग घायल हो गए. 7 जनवरी को वर्जीनिया के एक स्कूल में 6 साल के बच्चे ने गोली चलाकर, अपनी शिक्षक को बुरी तरह घायल कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो उच्च आय वाले देशों में अमेरिका में गन कल्चर आम है. मसलन अन्य देशों की तुलना में अमेरिका में 26 गुना ज्यादा लोग हथियार रखते हैं.

2022 में 44 हजार, 2021 में 49 हजार ने गंवाई जान
बंदूक संबंधित आत्महत्याओं के मामले में अमेरिका में अन्य उच्च आय वाले देशों की तुलना में 12 गुना ज्यादा आत्महत्याएं होती है. रिपोर्ट में गन वायलेंस आर्काइव वेबसाइट के हवाले से बतया गया है कि सिर्फ पिछले साल 2022 में 648 मास शूटिंग की घटनाएं हुई, जिसमें 44 हजार लोग मारे गए. वहीं 2021 में बंदूक संबंधित हिंसाओं में 49 हजार लोग मारे गए थे. रिपोर्ट की मानें तो यहां हर तीन अडल्ट में एक के पास किसी न किसी तरह का हथियार है. वहीं हर दो में एक अडल्ट अपने ऐसे घर में सोता है, जहां हथियार रखे होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *