Breaking News

अमेरिका ने लिया बड़ा फैसला, जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर लगाई अस्थायी रोक

दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच उसकी वैक्सीन को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं. पहले एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन से ब्लड क्लॉट के केस सामने आए. अब जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson Vaccine) के टीके से भी समस्याएं होने की खबरें आ रही हैं. इसी को देखते हुए अमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर फिलहाल अस्थायी रोक लगा दी है.

US FDA ने इस संबंध में बयान जारी करते हुए कहा कि हम सावधानी बरतते हुए जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर फिलहाल अस्थायी रोक लगा रहे हैं. अमेरिका में वैक्सीन लेने के बाद ब्लड क्लॉट के छह मामले सामने आए हैं और प्रशासन इनकी समीक्षा कर रहा है. ये ब्लड क्लॉट के मामले काफी दुर्लभ हैं. इस तरह के साइड इफेक्ट आना बहुत ही दुर्लभ है. यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी भी इस वैक्सीन की समीक्षा करने में जुटी है.

कल होगी बैठक

अमेरिकी एजेंसी FDA ने कहा है कि इस ब्लड क्लॉट का इलाज सामान्य से अलग है. बुधवार को CDC एडवाइजरी कमेटी ऑफ इम्युनाइजेशन प्रेक्टिस (ACIP) की बैठक बुलाएगी. इस बैठक में अब तक मिले केस की समीक्षा की जाएगी और आगे की रणनीति तैयार की जाएगी. एफडीए इसकी समीक्षा करेगी और साथ ब्लड क्लॉट के केसों की जांच करेगी. जब तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, हम इस वैक्सीन को रोकने का फैसला कर रहे हैं. (Johnson and Johnson Vaccine)

चार क्लीनिक पहले ही लगा चुके थे रोक

अमेरिका के चार क्लीनिक पहले ही जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर रोक लगा चुके थे. जॉर्जिया के क्यूमिंग्स में आठ लोगों पर वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स सामने आए थे. ये आठ उन 425 लोगों में शामिल थे, जिन्हें जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन दी गई थी. अमेरिका के कोलोराडो में भी 11 लोगों में साइड इफेक्ट देखे गए थे. इसके बाद इन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. उत्तरी कैरोलिना में 18 ऐसे मामले सामने आए थे.

एक ही डोज काफी बताई गई थी

जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन की खास बात यह थी कि इसकी दो खुराक लेने की जरूरत नहीं थी. इसका एक ही टीका काफी बताया जा रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *