Breaking News

अब स्मार्टफोन को करें माउस की तरह इस्तेमाल, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

लैपटॉप और कंप्यूटर को चलाने के लिए माउस की जरूरत पड़ती है. अगर आपके पास माउस न हो या किसी वजह से टचपैड खराब हो जाए तो ऐसी स्थिति में लोग परेशान हो जाते हैं. कई बार आप लैपटॉप को बार-बार रीस्टार्ट कर माउस की सेटिंग में जाकर इसे सही करने की कोशिश भी करते हैं इसके बावजूद भी कई बार यह काम करना बंद कर देती है. अगर आपके पास स्मार्टफोन हो तो ऐसी स्थिति में स्मार्टफोन की मदद ले सकते हैं.

अगर आप लैपटॉप में स्मार्टफोन को टचपैड या माउस के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए दोनों डिवाइस में वाईफाई फीचर होना जरूरी है. अगर आपके पास कंप्यूटर है और इसमें वाईफाई नहीं है तो अब इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं. स्मार्टफोन माइस की तरह यूज करने के लिए आपको गूगल क्रोम ब्राउजर में जाकर unifiedremote.com वेबसाइट पर विजिट करना. अगर हमेशा के लिए स्मार्टफोन को माउस के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए इसका सॉफ्टवेयर डाउनलोड भी कर सकते हैं.

स्मार्टफोन में डाउनलोड करें ये ऐप
आप स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर से unified remote ऐप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. यह एंड्रॉयड यूजर्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. इस ऐप की मदद से ही अब दोनों डिवाइस को कनेक्ट कर पाएंगे. इसे डाउनलोड करने के बाद दोनों डिवाइस को एक ही वाईफाई से कनेक्ट होना बहुत जरूरी है. आपको बताते चलें कि कभी भी किसी भी ऐप को अनऑथराइज्ड ब्राउजर से डाउनलोड करने से बचें. इसके अलावा किसी परमिशन को देने से पहले टर्म एंड कंडीशन ध्यान से पढ़ लें.

स्मार्टफोन और लैपटॉप को ऐसे करें कनेक्ट

  1. सबसे पहले लैपटॉप में यूनिफाइड unifiedremote.com पर विजिट कर इसे डाउनलोड करें.
  2. इसके बाद वेबसाइट का सर्वर ऑन करने के लिए नीचे की तरफ राइट साइड में start server पर क्लिक करें.
  3. अब स्मार्टफोन में इसी ऐप को ओपन करें.
  4. यहां दोनों को एक ही वाईफाई से कनेक्ट करके आप स्मार्टफोन को माउस की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.
  5. इसके अलावा इसे कीबोर्ड के रूप में भी इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *