Breaking News

अब लापता बच्‍चों को खोजने में मदद करेगा Instagram

सोशल मीडिया साइट Instagram भी अब लापता बच्‍चों को खोजने में मदद करेगा। Meta ने इस सप्‍ताह की शुरुआत में कहा था कि Instagram के साथ नया फीचर AMBER जोड़ा जाएगा जो लापता बच्‍चों वाले एरिया में लोगों तक नोटिफिकेशन के जरिये संदेश पहुंचाएगा।

Meta के अनुसार, फिलहाल यह सुविधा 25 देशों में शुरू की जा रही है और जल्‍द ही इसका विस्‍तार अन्‍य देशों तक भी किया जाएगा। फेसबुक में यह फीचर पहले से ही काम कर रहा है। Meta का दावा है कि फेसबुक पर साल 2015 में यह फीचर शुरू होने के बाद से अब तक इसकी मदद से सैकड़ों बच्‍चों को खोजा जा चुका है। Meta ने इंस्‍टाग्राम के लिए AMBER alerts को कई संगठनों के साथ मिलकर बनाया है।

इंस्‍टाग्राम ने अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट में कहा है कि हम सब ये बात जानते हैं कि जितने ज्‍यादा लोगों को बच्‍चों के लापता होने की खबर रहती है, उनकी तलाश उतनी ही आसान हो जाती है। खासकर शुरुआत के कुछ घंटों में यह काफी मददगार होता है। लिहाजा जैसे ही कानूनी एजेंसियां AMBER Alert पर बच्‍चे के लापता होने की खबर देती हैं, उस खास एरिया के सभी इंस्‍टाग्राम यूजर्स के पास एक नोटिफिकेशन पहुंच जाता है।

AMBER alerts किसी खास एरिया में इंस्‍टाग्राम यूज करने वालों को एक्टिवेट करता है। जैसे ही संदेश यूजर के पास पहुंचता है तो यह तकनीक आपको बताती है कि आपके एरिया में लापता बच्‍चे की तलाश की जा रही है। यह तकनीक यूजर की प्रोफाइल पर लिखे शहर को पहचानकर उसे संदेश भेजती है। इसके लिए आईपी एड्रेस और लोकेशन सर्विस जैसी तकनीक की भी मदद ली जाती है।

यूजर को भेजे जाने वाले अलर्ट में लापता बच्‍चे की फोटो, उसका विवरण, जिस जगह से लापता हुआ है उसकी जानकारी के अलावा अन्‍य खास संदेश भी शामिल होते हैं। आप चाहें तो इस संदेश को अपने दोस्‍तों को भी फॉरवर्ड कर सकते हैं, ताकि लापता बच्‍चे की तलाश में और लोग शामिल हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *