Breaking News

अब फ्री में मिलेंगे 3 LPG Gas Cylinder, चुनावों से पहले किया था वादा

इतनी महंगाई में अगर फ्री में रसोई गैस सिलेंडर मिल जाए तो किसी को भला और क्या चाहिए होगा. देश के एक राज्य ने इसी महीने में अंत से लोगों को तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में देने की घोषणा कर दी है. यह राज्य है गोवा और यहां की सरकार ने चुनावों से पहले इसका वादा किया था.

गोवा में फिलहाल भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है. चुनावों से पहले अपने घोषणा पत्र में बीजेपी ने कहा था कि वह गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (BPL) लोगों को 3 गैस सिलेंडर फ्री में देगी. चूंकि अब सरकार का गठन हुए काफी समय हो चुका है तो अब सरकार ने इसे अमलीजामा पहनाने की घोषणा की है. लाइव मिंट ने यह जानकारी राज्य के रूरल डेवलमपमेंट एजेंसी मिनिस्टर गोविंद गौड़े के हवाले से छापी है.

3 सिलेंडरों के पैसे मिलेंगे वापस
गोवा सरकार के अनुसार, जिन परिवारों की कुल वार्षिक आय ₹4 लाख से कम है, वे इस योजना के अंतर्गत आएंगे. गौड़े ने कहा कि इस पहल के तहत 37,000 बीपीएल परिवारों को कवर किया जाएगा, जिसमें पैसा चालू वित्त वर्ष के अंत में सीधे उनके बैंक खाते में जमा किया जाएगा. “हम जांच करेंगे कि उन्होंने कितने सिलेंडर लिए हैं. आमतौर पर, हर परिवार को प्रति वर्ष छह सिलेंडर की आवश्यकता होती है. हम तीन सिलेंडरों के लिए उनके पैसे वापस (Reimburse) करेंगे.”

उज्ज्वला योजना के तहत 200 रुपये सब्सिडी
इसके अलावा इसी महीने केंद्र सरकार ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ₹200 प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी दी जाएगी. केंद्र ने रसोई गैस सब्सिडी अब 9 करोड़ गरीब महिलाओं और अन्य लाभार्थियों तक सीमित हो जाएगी, जिन्हें उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन मिला था.

फिलहाल दिल्ली में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खाते में ₹200 की सब्सिडी मिलेगी. इसका मतलब है कि उज्ज्वला लाभार्थियों को 14.2 किलो के सिलेंडर की खरीद पर केवल ₹803 का भुगतान करना होगा. सरकार के मुताबिक एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी से सरकार को 6,100 करोड़ रुपये का नुकसान होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *