Breaking News

अब तक का सबसे बड़ा Cyber Attack: बराक ओबामा, बिल गेट्स समेत कई दिग्गजों के रातों-रात Twitter अकाउंट हैक

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के लिए बुधवार की रात पूरी तरह से भयावह रही। जानकारी के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर रातों-रात अब तक का सबसे बड़ा साइबर अटैक हुआ है। बराक ओबामा, बिल गेट्स समेत दुनिया के कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया गया, जिसके बाद कई घंटों तक ट्विटर ने ब्लू टिक वाले सभी अकाउंट को बंद कर दिया। अकाउंट हैक करने के बाद सभी अकाउंट्स से ट्वीट कर बिटकॉइन के रूप में पैसा मांगा जा रहा था, हालांकि अभी फौरी तौर पर इस मुश्किल को दूर कर लिया गया है।

डिजिटल हमले से हिली दुनिया! सबसे बड़ी हैकिंग में आम लोगों को हुआ करोड़ों रुपये का नुकसान

जानकारी के अनुसार अमेरिका के कई दिग्गज हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए। इनमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स, दुनिया के सबसे अमीर और इन्वेस्टमेंट गुरु वारेन बफे शामिल हैं। अकाउंट हैक करने के बाद सभी अकाउंट्स से ट्वीट कर बिटकॉइन के रूप में पैसा मांगा जा रहा था। बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से लिखा गया था कि हर कोई मुझसे कह रहा है कि ये समाज को वापस देने का वक्त है, तो मैं कहना चाहता हूं कि अगले तीस मिनट में जो पेमेंट मुझे भेजी जाएगी मैं उसका दोगुना लौटाऊंगा। आप 1000 डॉलर का बिटक्वाइन भेजो, मैं 2000 डॉलर वापस भेजूंगा। हालांकि, अभी इस मुश्किल को दूर कर लिया गया है। साइबर सिक्योरिटी हेड करने वाले अल्पेरोविच का कहना है कि आम लोगों को कुछ हदतक नुकसान पहुंचा है। इस हैक के बीच हैकर्स करीब 300 लोगों से 1 लाख 10 हजार डॉलर बिटकॉइन निकाल पाए हैं।

Biden, Gates, Musk: Bitcoin scam breaches some of world's most ...

बता दें कि जिस तरह से रुपये और डॉलर हैं, उसी तरह अब बिटकॉइन होता हैं। ये एक डिजिटल करेंसी है, जिसे डिजिटिल बैंक में ही रखा जा सकता है। अभी इसे कुछ ही देशों में लागू किया गया है और हर जगह एक बिटकॉइन की कीमत काफी अधिक है। इन्वेस्टमेंट के हिसाब से लोगों को ये काफी लुभावना लगता है। मौजूदा समय में ये दुनिया की सबसे महंगी करेंसी है। एक बिटकॉइन की कीमत 7 लाख रुपए के करीब है।

twitter ceo jack dorsey  file photo  ap

वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स, अमेजन के सीईओ जेफ बोजोस, अरबपति कारोबारी एलन मस्क जैसे दिग्गज हस्तियों का ट्विटर अकाउंट हैक होने पर ट्विटर ने खेद व्यक्त किया है। ट्विटर के सीईओ जैक दोरजी ने कहा कि यह हमारे लिए कठिन दिन है।

उन्होंने कहा कि हम सभी को यह भयानक लगता है। इसे ठीक किया जा रहा है। इसके बार में हर जानकारी दी जाएगी। दोरजी ने कहा कि जो कुछ भी हुआ है उसकी सारी समझ हमारे पास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *