Breaking News

अब अमेरिका भी भारत की राह पर, TikTok समेत चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी

भारत के बाद अब चीन को अमेरिका से भी तगड़ा झटका लगने वाला है। बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका टिकटॉक समेत चीन के सभी सोशल मीडिया ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। पोम्पियो ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में कहा,”हम इस दिशा में निश्चित तौर पर विचार कर रहे हैं।”

NBT

गौरतलब है कि गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिक के बीच संघर्ष के बाद भारत ने टिकटॉक समेत 59 ऐप्स पर रोक लगा दी है। ऐसे में अमेरिका भी इसी राह पर चलने की सोच रहा है। उधर मीडिया में ऐसी भी रिपोर्ट हैं कि टिकटॉक हांगकांग से भी अपना कारोबार समेटेगा।

टिकटॉक (फाइल फोटो)

बता दें, इससे पहले अमेरिका ने भारत के चीनी ऐप्स प्रतिबंध लगाने के फैसला का स्वागत किया था। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीनी संबंध वाले दर्जनों ऐप पर प्रतिबंध लगाने के भारत के फैसले का स्वागत किया कहा कि इससे भारत की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम कुछ मोबाइल ऐप पर भारत के प्रतिबंध का स्वागत करते हैं जो सीसीपी (चीनी कम्युनिस्ट पार्टी) के निगरानी राज्य में सहायक के रूप में कार्य करते हैं।

Pompeo Says US Looking At Banning Chinese Social Media Apps

उन्होंने कहा कि ऐप के संबंध में भारत के दृष्टिकोण से देश की संप्रभुता को बढ़ावा मिलेगा। यह भारत की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को भी बढ़ावा देगा। वहीं दूसरी तरफ हांगकांग में भी चीनी ऐप टिकटॉक बंद होने वाला है। हालांकि ये फैसला खुद टिकटॉक की तरफ से लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *