Breaking News

अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में बड़ा हमला, IED धमाके में 35 लोगों की मौत, 37 घायल

अफ्रीकी देश बुर्किना फासो (African country Burkina Faso) में बड़ा हमला हुआ है. देश के साहेल क्षेत्र में लोगों को ले जा रहे एक काफिले पर कल सोमवार को आईईडी से हमला (attack with IED) कर दिया गया जिसमें 35 आम नागरिकों की मौत (35 civilian deaths) हो गई, साथ ही 37 लोग घायल हो गए हैं. साहेल क्षेत्र के गवर्नर ने बताया कि बुर्किना फासो के जिहादी प्रभावित उत्तर में लोगों से भरे काफिले पर आईईडी हमले में कम से कम 35 लोग मारे गए हैं।

यह लैंडलॉक्ड अफ्रीकी देश पिछले साल से विद्रोह की चपेट में है, जिसमें अब तक 2,000 से अधिक लोगों की जान चली गई है और करीब 19 लाख लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

लोगों को ले जा रहे गाड़ियों पर हमला
साहेल क्षेत्र के गवर्नर रोडोलफे सोर्गो की ओर से जारी बयान के अनुसार, सोमवार को यह घटना उस समय हुई जब सैन्य नेतृत्व वाला काफिला बोरजांगा से जिबो के बीच की सड़क पर अशांत उत्तर क्षेत्र के कस्बों में सप्लाई कर रहा था. उन्होंने कहा, “नागरिकों को ले जा रहे वाहनों में से एक ने विस्फोटक उपकरण को टक्कर मार दी जिससे 35 लोगों की मौत हो गई और 37 लोग घायल हो गए हैं।”

बयान में कहा गया है, “एस्कॉर्ट्स ने जल्दी से उस घटनास्थल को सुरक्षित कर लिया और पीड़ितों की मदद में जुट गए.” बयान में यह भी कहा गया कि काफिला बुर्किना फासो की राजधानी औगाडौगौ के लिए उत्तर से निकल गया था।

हादसे के शिकार बने व्यापारी और छात्र
एक सुरक्षा सूत्र ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि सप्लाई काफिला (supply convoy) में नागरिकों, ड्राइवरों और व्यापारी थे. जिबो के एक निवासी के अनुसार, “हादसे में ट्रकों और सार्वजनिक परिवहन बसों सहित कई दर्जन वाहन” प्रभावित हुए हैं. एक स्थानीय नागरिक के अनुसार, “पीड़ित मुख्य रूप से व्यापारी लोग हैं जो औगाडौगौ में सामान खरीदने जा रहे थे और छात्र अपने स्कूल के लिए राजधानी लौट रहे थे।”

जिहादी समूहों ने हाल ही में उत्तर के मुख्य शहरों (डोरी और जिबो की ओर जाने वाली मुख्य सड़कों) पर इसी तरह के कई हमले किए हैं. पिछले महीने अगस्त की शुरुआत में इसी इलाके में एक डबल आईईडी ब्लास्ट में 15 जवानों की मौत हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *