Breaking News

अफ्रीकी देश कांगो में आतंकवादियों का हमला, 11 लोगों की मौत हुई

अफ्रीका (Africa) में देश कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (Democratic Republic of the Congo) के उत्तर-पूर्व में स्थित इटुरी प्रांत के नदुंगबे गांव (Ituri province Ndungbe village) में एक सशस्त्र हमले (Armed Attacks) के दौरान एक कट्टरपंथी विद्रोही समूह (Radical Insurgent Groups) के आतंकवादियों (Terrorists) ने कम से कम 11 नागरिकों की हत्या कर दी। किवु सिक्योरिटी ट्रैकर प्रोजेक्ट (Kivu Security Tracker Project) ने इसकी जानकारी दी है।
वॉचडॉग संस्था किवु सिक्योरिटी ने कहा, ‘गुरुवार को नदुंगबे गांव में कम से कम 11 नागरिक मारे गए।’ किवु सिक्योरिटी नामक एनजीओ को शक है कि हमला इतुरी सेल्फ-डिफेंस पॉपुलर फ्रंट (एफपीएसी-जैरे) के विद्रोहियों ने किया है। उल्लेखनीय है कि किवु सिक्योरिटी ट्रैकर कांगो अनुसंधान समूह और ह्यूमन राइट्स वॉच की एक संयुक्त परियोजना है, जिनका मकसद देश के संघर्षग्रस्त पूर्वी हिस्से में हिंसा की निगरानी करना है।
कांगो का पूर्वी हिस्सा काफी लंबे समय से विभिन्न विद्रोहियों और आतंकवादी समूहों के हमलों का सामना कर रहा है। इतुरी प्रांत में एफपीएसी-जैरे हेमा समुदाय के सदस्यों के साथ मिलकर सक्रिय है। इतुरी में भूमि की कमी को लेकर हेमा चरवाहे और लेंडू समुदाय के किसानों के बीच हिंसक संघर्ष दशकों से जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *