Breaking News

अपनी पसंद के कोर्स चुनकर घर बैठे ऐसे करें पढ़ाई, बेहद काम आएंगे ये Apps

आज हम तकनीक से इस कदर घिरे हुए हैं कि हमारा लगभग हर काम ऐप्स के जरिए ही होता है, फिर वो चाहे मनोरंजन हो या कोई काम. तकनीकी विकास में कुछ ऐसे ऐप्स भी सामने आए हैं, जिन्होंने कई लोगों का भला किया है. इस केटेगरी में आते हैं ई-लर्निंग ऐप्स (eLearning Apps), जिनसे आप घर बैठे, किसी भी उम्र में, अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं और अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं. आइए देश की कुछ प्रमुख ई-लर्निंग ऐप्स के बारे में जानते हैं..

ई-लर्निंग ऐप्स से घर बैठे पूरी करें पढ़ाई
हम यहां ई-लर्निंग ऐप्स (eLearning Apps) की बात कर रहे हैं, जिनको आप अपने फोन या लैपटॉप पर डाउनलोड कर सकते हैं, वहां से अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं और ऑनलाइन ही, पढ़ाई करके उस क्षेत्र में खुद को तैयार कर सकते हैं. इन ऐप्स को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है, इनमें कुछ कोर्स पेड हैं लेकिन कई फ्री भी हैं और यहां सीखने की कोई उम्र नहीं होती है, आप जब चाहें, तब अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं. आइए ऐसे कुछ ऐप्स के बारे में जानते हैं.

LinkedIn Learning पर मिलेंगे एक से बढ़कर एक कोर्स
नौकरी पाने के लिए और हर फील्ड के दिग्गजों से बातचीत करने के लिए एक प्लेटफॉर्म जो बेहद लोकप्रिय है, वो LinkedIn है. LinkedIn का ही एक ऑनलाइन लर्निंग ऐप है, जिसका नाम LinkedIn Learning है. इस ऐप में ज्यादातर कोर्स पेड हैं लेकिन आपको कुछ ऐसे कोर्स भी मिल जाएंगे जो फ्री में किये जा सकते हैं. LinkedIn Learning पर आपको पहले एक महीने का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलता है. इस प्लेटफॉर्म पर सात भाषाओं में 15 हजार से भी ज्यादा कोर्स दिए जा रहे हैं.

Udemy App पर पाएं अपनी पसंद का हर कोर्स
LinkedIn Learning की ही तरह, एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म उडेमी (Udemy) भी है. इस ई-लेयरिंग ऐप पर भी आपको फ्री और पेड, दोनों तरह के कोर्सेज उपलब्ध कराए जाते हैं. इस ऑनलाइन लर्निंग साइट से आप वीडियो कोर्सेज के जरिए अपनी पसंद के कोर्स में जानकारी हासिल कर सकते हैं. यहां आपको करीब एक लाख ऑप्शन्स दिए जाएंगे जिसमें डिजाइन, मार्केटिंग, हेल्थ और फिटनेस और पर्सनल डिवेलपमेंट जैसे ढेरों विषय शामिल हैं. Udemy के ऐप को एंड्रॉयड और iOS, दोनों तरह के यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं.

आपको बता दें कि इन ई-लर्निंग ऐप्स से आप सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Courses) को भी चुन सकते हैं. इनके अलावा भी आपको मार्केट में कई असी प्लेटफॉर्म्स मिल जाएंगे, जिनके जरिए आप किसी भी कोर्स में एनरोल कर सकते हैं. इनमें Skillshare, MasterClass, UpGrad और Coursera जैसे नाम शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *