Wednesday , September 30 2020
Breaking News

अगस्त में लागू होने जा रही है अनलॉक-3 की प्रक्रिया..जानिए क्या खुलेंगे स्कूल और मेट्रो

कोरोना महामारी (corona virus) की संजीदा स्थिति को मद्देनजर रखते हुए 68 दिनों के लॉकडाउन के बाद सरकार ने शिथिल हो चुकी अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने हेतु अनलॉक की कवायद शुरू की थी। जून माह में अनलॉक-1 की कवायद शुरू की गई थी। इसके तहत कई कार्यों में लोगों की सहूलियतों और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए रियायतें दी गई थी। इसके बाद अनलॉक-2 प्रक्रिया शुरू हुई। अब अगस्त माह में अनलॉक-3 की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, तो जाहिर है कि अब ऐसे में यह सवाल किया जाएगा कि क्या मार्च माह से बंद पड़े स्कूल और मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा, तो इस संदर्भ में मिली जानकरी के मुताबिक अनलॉक-3 के तहत स्कूलों और मेट्रो का संचालन नहीं किया जाएगा।

हालांकि केंद्र सरकार स्कूलों के संचालन करने की दिशा में विचार-विमर्श कर रही थी। मगर पिछले काफी दिनों की लंबी ऊहापोह और देशभर से आए फैसलों के बाद इस नतीजे पर पहुंचा गया कि वर्तमान में महामारी की स्थिति को मद्देनजर रखते हुए मेट्रो और स्कूलों का संचालन अगस्त माह में न किया जाए। केंद्र सरकार ने यह फैसला वर्तमान में कोरोना की स्थिति और लगातार बढ़ते संक्रमण के मामले को दृष्टिगत रखते हुए उठाया है। सभी माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं हैं, लिहाजा सरकार भी यह मान रही है कि यह समय स्कूल और मेट्रो के संचालन के लिए उचित नहीं है।

बता दें कि इस बात की जानकारी हिंदुस्तान टाइम्स अखबार ने सत्रों के हवाले से दी है। अखबार के मुताबिक, केंद्र सरकार स्कूलों को खोलने पर विचार कर रही थी, लेकिन हालिया स्थिति को मद्देनजर रखते हुए सभी की रायशुमारी के बाद यह फैसला किया गया है कि सरकार स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं है। इसके साथ ही यह फैसला दिल्ली मेट्रो पर भी लागू होती है। हालांकि मुंबई में लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू हो चुका है। उधर, भारतीय रेलवे का परिचालन भी संपूर्ण तौर पर नहीं किया गया है। इससे पहले इस बात को लेकर उम्मीद जताई जा रही थी कि कोलकाता, दिल्ली और मुंबई में मेट्रो का परिचालन शुरू हो सकता है, मगर अब सरकार ने अपने फैसला बदल दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *