Breaking News

अगले साल भी छंटनी जारी रखेगी Amazon, ई-कॉमर्स कंपनी के सीईओ का बड़ा बयान

वैश्विक मंदी की आहट के चलते अमेरिकी कंपनियों ने बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू कर दी है। इस बीच, ई-कॉमर्स क्षेत्र की महारथी कंपनी अमेजन (Amazon) के सीईओ एंडी जेसी ने 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी की योजना को लेकर पहली बार बयान दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी लागत घटाने के उपाय 2023 में भी जारी रखेगी।

अमेजन उन टेक कंपनियों में शामिल हैं, जिन्होंने हाल के वर्षों में अपने कामकाज में जबर्दस्त विकास किया है, फिर भी वे छंटनी कर रही हैं। इन कंपनियों में अमेजन के अलावा मेटा प्लेटफॉर्म्स इंकार्पोरेशन और सेल्सफोर्स इंका. शामिल हैं।

अमेजन के सीईओ जेसी ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि व्यावसायिक हालात को देखते हुए कंपनी की लागत कम करने के लिए जॉब कट का फैसला किया गया है। कंपनी के सारे लीडर्स अपनी टीम के साथ अपने कर्मचारियों की संख्या और भविष्य के निवेश पर विचार कर रहे हैं। इसके साथ ही ग्राहकों की जरूरतों और हमारे कारोबार की दीर्घावधि सेहत की खातिर प्राथमिकताएं तय कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस साल की समीक्षा और मुश्किलभरी है, क्योंकि अर्थव्यवस्था चुनौतीपूर्ण बनी हुई है। हमने पिछले सालों में बड़े पैमाने पर नौकरियां दी हैं।

अमेजन के सीईओ जेसी ने कहा कि कंपनी के कारोबार और आर्थिक स्थिति के बारे में पूर्व में सूचित किया गया था। कुछ पेशेवरों को स्वेच्छा से कंपनी छोड़ने की पेशकश की गई थी। ब्लूमबर्ग के अनुसार कंपनी ने कई कर्मचारियों को नई नौकरी खोजने के लिए 60 दिनों का समय दिया है। इसमें विफल रहने वालों को पैकेज देकर कार्यमुक्त किया जाएगा।

हार्डवेयर प्रमुख डेव लिम्प ने जताया था दुख
इससे पहले अमेजन के हार्डवेयर प्रमुख डेव लिम्प ने बुधवार को श्रमिकों को पत्र लिख कर बताया था कि कई दौर की समीक्षाएं करने के बाद हमने हाल ही में कुछ टीमों और कार्यक्रमों को पुनर्गठित करने का फैसला किया है। इसका अर्थ यह है कि कई लोगों की नौकरियों की अब जरूरत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मुझे यह खबर देते हुए बहुत दुख हो रहा है। कंपनी ने प्रभावित कर्मचारियों को इस बारे में सूचित किया है। हम नई नौकरी खोजने में मदद करने सहित अन्य सहायता प्रदान करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।

अमेजन के इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी
इससे पहले समाचार एजेंसी एएनआई ने न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) की रिपोर्ट के हवाले से बताया था कि कंपनी जल्द से जल्द 10,000 कर्मचारियों को निकाल सकती है। अगर छंटनी की कुल संख्या 10,000 के आसपास रहती है, तो यह अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी। हालांकि, यह कंपनी के कार्यबल के 1 फीसदी से भी कम है, क्योंकि अमेजन विश्व स्तर पर 16 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है। रिपोर्ट में कहा गया था कि नौकरी में कटौती अमेजन की डिवाइस यूनिट में केंद्रित होगी, जिसमें वॉयस-असिस्टेंट एलेक्सा और इसके रिटेल और मानव संसाधन डिवीजन शामिल हैं।

ट्विटर, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट में भी छंटनी
रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के वर्षों के दौरान अपने रिकॉर्ड पर सबसे अधिक लाभदायक समय का अनुभव करने के बाद अमेजन की वृद्धि दो दशकों में सबसे कम दर तक धीमी हो गई। महामारी के दौरान उपभोक्ताओं द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी देखी गई थी। ट्विटर, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट के बाद अब अमेजन नवीनतम तकनीकी कंपनी बन गई है जो संभावित आर्थिक मंदी से निपटने के लिए अपने कर्मचारियों की संख्या में भारी कटौती कर रही है। पिछले हफ्ते, एलन मस्क ने ट्विटर डील पूरा करने के बाद अपने कर्मचारियों की संख्या में लगभग 50 फीसदी की कटौती की थी। फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने भी लागत कम करने के लिए 11,000 कर्मचारियों को निकाल दिया।

गूगल में भी छंटनी की खबर
एक्टिविस्ट निवेशक टीसीआई फंड मैनेजमेंट नें गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट से कहा था कि वह अपने कर्मचारियों की संख्या कम करे, जिससे लागत में कमी आए। अल्फाबेट में 2017 से छह बिलियन की हिस्सेदारी वाले निवेशक ने कंपनी से कहा है कि कंपनी के पास बहुत अधिक संख्या में कर्मचारी हैं और प्रति कर्मचारी लागत बहुत अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *