Breaking News

अगर आप भी हैं मोटापे से है परेशान, तो इन चीजों से बनाएं झटपट दूरी

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपनी सेहत(Health) में पूरा ध्यान नहीं दे पाता है, जिसके कारण लोगों को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हमारी लाइफ(Life) की सबसे बड़ी दिक्कत होती है मोटापा, जिसके कारण हर कोई परेशान रहता है। इसमें सुधार पाने के लिए सबसे पहले हमें अपनी डाइट बदलने की जरूरत पड़ती है। मोटापा एक ऐसी चीज है, जो अनेक तरह की बीमारियों को न्यौता देता है। अगर आप भी अपने बढ़ते मोटापे से परेशान हैं, तो सबसे पहले अपनी कुछ आदतों में बदलाव कीजिए, तभी आपका मोटापा कंट्रोल रहेगा।

मीठे से करें परहेज

मीठा तो हर दूसरे व्यक्ति के लिए जरूरी खाना है, लेकिन हमें हमारी डाइट से दूरी बना लेनी चाहिए। मीठी चीजों से शरीर में शुगर के बढ़ने से ये चर्बी का रूप ले लेती है, जिससे मोटापा बढ़ने लगता है, इसलिए मीठी चीजों के सेवन से जल्दी ही दूरी बना लें। इतना ही नहीं बहुत से लोग खाने के बाद स्वीट डिश खाते है, जिससे शरीर में और मोटापा बढ़ता हैं, तो खाने के बाद स्वीट डिश खाना बंद कर दें।

खाने का हो एक समय

कुछ लोग ऐसे होते है, जो दिनभर खाते रहते हैं। अगर उनका पेट भरा भी होता है, तब भी खाते ही रहते है। ऐसा करने से भी आप मोटापे को निमंत्रण देते हैं। पैकेट बंद स्‍नैक्‍स में सोडियम, कार्बोहाइड्रेट् और शुगर की मात्रा काफी होती है, जो आपका पेट कभी कम नहीं होने देती है। इनकी जगह पर आप फाइबर वाली चीजों का सेवन करें। इसके साथ साथ अगर आपको डेली शराब पीने की आदत है, तो उसको आपकों छोड़ना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि डिनर के साथ में जो शराब पीते है, तो उससे पेट में वसा जमने लगता है।

डेली वर्कआउट

फिट रहने के लिए फिजिकल वर्कआउट सबसे जरूरी है। अगर आप लगातार वॉक और एक्सरसाइज करते है तो आपका बढ़ता हुआ वजन झट से कंट्रोल हो जाएगा। बॉडी फैट को घटाने के लिए वर्कआउट करना बेहद जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *