Wednesday , September 28 2022
Breaking News

अगर आप भी खा लेते हैं बासी रोटियां तो पहले पढ़ लीजिये उसके नुकसान

आज के समय में कई लोग बासी रोटियां खाना पसंद करते हैं क्योंकि उनको लगता है बसी रोटियां खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। वैसे फायदे तो होते ही हैं लेकिन बहुत नुकसान भी है और आज हम आपको उन्ही नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

फूड प्वाइजनिंग हो सकती है- अगर आप ज्यादा समय तक रखी हुई रोटियों को खाते हैं, तो फूड पॉइजनिंग होने का रिस्क भी हो जाता है। जी हाँ और इससे आपको डायरिया यानी दस्त और उल्टियों जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं।

 

 

उल्टी आ सकती है- अगर आप ठंडी या फिर बासी रोटी खाते हैं, तो इससे कुछ समय बाद आपको उल्टियां आनी शुरू हो सकती हैं। जी हाँ और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बासी रोटी में जो बैक्टीरिया पनपते हैं, वो आपके पेट में प्रवेश कर जाते हैं और हानिकारक केमिकल बनाने लगते हैं। इनको खाने से केवल उल्टियां ही नहीं बल्कि इन बैक्टीरिया से पेट से जुड़ी और भी कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

जी मिचलाना- बासी रोटी में कई बार फंगस और बैक्टीरिया के कारण ये जी मिचलाने या मतली का कारण बन सकती हैं। इस वजह से आपको बासी रोटी नहीं खाना चाहिए।

एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है- किसी को यह नहीं पता होता कि बासी रोटी में किस तरह का बैक्टीरिया मौजूद है। जी हाँ और हो सकता है उस बैक्टीरिया के कारण आपको एलर्जिक रिएक्शन हो जाए और बहुत से अन्य लक्षण झेलने पड़ें। जी हाँ और ऐसा करना आपकी सेहत को गंभीर तरह से बिगाड़ सकता है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *