Breaking News

अगर आप भी करते है Mobile Hotspot का इस्तेमाल, तो जान ले ये जरुरी बातें

टेक्नोलॉजी के जामने में ऐसा कैसे हो सकता है कि लोग इंटरनेट और वाई-फाई का इस्तेमाल ना करें। और जब से देश में कोरोना महामारी आई है तब से कई सारी चीजें बदल गई है। और ऐसे में ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। रिमोट इलाकों खासकर जहां वाई-फाई और ब्रॉडबैंड की सुविधा उपलब्ध नहीं है, वहां मोबाइल हॉटस्पॉट के जरिए इंटरनेट एक्सेस किया जाता है। तो वर्तमान स्थिति में मोबाइल हॉटस्पॉट (Mobile Hotspot )काफी कॉमन हो चुका है।

परंतु शयद इस बात का किसी को नहीं पता है कि मोबाइल हॉटस्पॉट के कई सारे नुकसान भी है। बता दे कि अगर आप लंबे वक्त तक मोबाइल हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे ना सिर्फ आपका डेटा जल्द खत्म हो जाता है, बल्कि स्मार्टफोन की बैटरी भी जल्द खत्म हो जाती है। ऐसे में मोबाइल हॉटस्पाट इस्तेमाल के दौरान इन सावधानियों का ध्यान चाहिए।

 

1. सबसे जरुरी बात ये है कि मोबाइल हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करते वक्त यूजर को गैरजरूरी ऐप्स को बंद कर देना चाहिए, जो फोन के बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। इससे जल्द बैटरी खत्म होने की घटना को रोका जा सकता है।

2. ऐसाअक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग हॉटस्पॉट ऑन करके भूल जाते हैं। इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी परफॉर्मेंस प्रभावित होती है। साथ ही आपके आसपास की डिवाइस के जरिए आपके इंटरनेट डेटा को एक्सेस करने की कोशिश होगी।

3. मोबाइल बेस्ड हॉटस्पॉट का इस्तेमाल लंबे वक्त के लिए नहीं करना चाहिए। यह वाई-फाई और ब्रॉडबैंड के मुकाबले काफी महंगा होता है। साथ ही धीमी इंटरनेट स्पीड मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *