Breaking News

अंतरिक्ष यात्रा को किफायती बनाएगी यह कंपनी, मात्र इतने हजार में बुक करें अपनी सीट

अगर आप अंतरिक्ष की यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आपको करोड़ों रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं है. एक कनाडाई कंपनी है जो लोगों को साल 2025 में अंतरिक्ष की यात्रा पर ले जाएगी. जिसका किराया आपकी सोच से बेहद कम है. आप सिर्फ 1360 कनाडाई डॉलर्स (करीब 79 हजार रुपये) में अंतरिक्ष की 6 घंटे की यात्रा कर सकते हैं. इस कंपनी की साइट पर जाकर आप अपनी सीट बुक करा सकते हैं. जो कंपनी लोगों को अंतरिक्ष की यात्रा पर ले जाएगी उसका नाम है स्पेस पर्सपेक्टिव (Space Perspective). इसका ऑफर सुनने में तो असंभव सा लगता है कि इतने सस्ते में कोई अंतरिक्ष की यात्रा कैसे करा सकता है, जब जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन और रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक करोड़ों रुपये में यात्रा करा रहे हैं. आपको बता दें कि स्पेस पर्सपेक्टिव के स्पेसशिप में ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता है, इसलिए उसने सीट बुक करने की कीमत कम रखी है.

स्पेस पर्सपेक्टिव (Space Perspective) ने अपने स्पेसशिप नेपच्यून (Spaceship Neptune) में यात्रा करने के लिए 1360 कनाडाई डॉलर्स यानी करीब 79 हजार रुपये प्रति सीट कीमत रखी है. यह स्पेसशिप आपको धरती से काफी ऊपर ले जाएगा. कंपनी ने यह नहीं बताया कि अधिकतम ऊंचाई क्या होगी. फिर वहां से इसका यान यानी स्पेसशिप नेपच्यून सुरक्षित जमीन पर ले आएगा. यह यात्रा करीब 6 घंटे की होगी. फायदा ये होगा कि आपके नाम के आगे एस्ट्रोनॉट लग जाएगा.

स्पेस पर्सपेक्टिव (Space Perspective) कंपनी फिलहाल अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के केनेडी स्पेस सेंटर (Kennedy Space Center) से ऑपरेट हो रही है. इसकी पहली सफल परीक्षण उड़ान जून में हो चुकी है. इसके लिए कंपनी ने एक बड़ा गुब्बारा बनाया था. जिसकी मदद से इनका स्पेसशिप नेपच्यून अंतरिक्ष तक गया था. यह गुब्बारा उस समय करीब 1 लाख फीट यानी 3 किलोमीटर से थोड़ा ज्यादा की ऊंचाई तक गया था. अभी इस कंपनी के स्पेसक्राफ्ट नेपच्यून के परीक्षण चल रहे हैं. सारे सफल परीक्षणों के बाद इसके लॉन्चिंग संभवतः 2024 में होगी. इसके स्पेसशिप नेपच्यून में 360 डिग्री पर देखने की व्यवस्था होगी. रिक्लाइनर आरामदायक कुर्सियां होंगी. वाई-फाई और रिफ्रेशमेंट बार होगा. कैप्सूल के मेन डेक के नीचे वॉशरूम भी होगा. इसके अलावा एंटी-ग्लेयर खिड़कियां होंगी, जिसके जरिए लोग अंतरिक्ष से धरती को देख सकेंगे. या फिर अंतरिक्ष का नजारा ले सकेंगे.

स्पेसशिप नेपच्यून (Spaceship Neptune) में एक बार में 20 लोग अंतरिक्ष की यात्रा पर जा सकेंगे. कंपनी का दावा है कि ये कंपनी लोगों को पहली बार अंतरिक्ष की लग्जरी यात्रा कराएगी. शुरुआती यात्रा पर सिर्फ 8 लोगों को भेजा जाएगा. सीट की बुकिंग के लिए आपको 79 हजार रुपये देने होंगे लेकिन बाद में आपको सीट कन्फर्म करने, यात्रा करने और स्पेस लग्जरी का मजा लेने के लिए 1.57 लाख कनाडाई डॉलर्स यानी करीब 91 लाख रुपये और देने होंगे. ये तो तब भी बाकी उन कंपनियों से कम है जो अंतरिक्ष की यात्रा के लिए इससे कई गुना ज्यादा पैसा ले रहे हैं.

कंपनी के संस्थापक जेन पोइंनटर और टेबर मैक्कुलम ने कहा कि हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग अंतरिक्ष यात्रा का मजा लें. सुरक्षित जाएं और यादगार पलों को जीकर सुरक्षित वापस आ जाएं. जेन ने बताया कि उनकी कंपनी में नासा समेत दुनिया के कई स्पेस एजेंसियों को छोड़कर आए वैज्ञानिक काम कर रहे हैं. इस प्रोजेक्ट में उन्हें नासा से भी मदद मिल रही है. इस छह घंटे की यात्रा में दो घंटे जाने, दो घंटे आने और दो घंटे अंतरिक्ष में बिताने का मौका मिलेगा. यानी हर यात्री अपने सपने को पूरा होते हुए आराम से देख सकता है. स्पेसशिप नेपच्यून (Spaceship Neptune) को अंतरिक्ष में ले जाने वाला गुब्बारा एक फुटबॉल स्टेडियम के बराबर है. यह इतना ताकतवर है कि आराम से आपको धरती और अंतरिक्ष की शुरुआती सीमा तक ले जाकर आपको दुनिया के सबसे बेहतरीन नजारे का आनंद दिला सकता है. आप वहां से धरती के गोलाकार आकार को देख सकते हैं.