Breaking News

अंतरिक्ष में तारों के बीच ले पाएंगे सात फेरे, 2024 में होगी सबसे रोमांचक शादियां

हर कपल का सपना अपनी शादी को यादगार बनाने का होता है. इसके लिए कुछ जोड़े विदेशों में तो कुछ आइलैंड (Island) पर शादी करते हैं. हालांकि डेस्टिनेशन वेडिंग (Destination Wedding) से अलावा भी शादी के कई अद्भुत तरीके अब तक देखे जा चुके हैं. चाहें वो पानी के अंदर शादी करना हो या हवाई जहाज में ब्याह रचाना. इसी कड़ी में अब एक और रोमांचक तरीका शामिल होने जा रहा है जिसके बाद जोड़े पृथ्वी के बाहर स्पेस में शादी (Wedding in Space) रचा सकेंगे.

इस तकनीक के 2024 तक विकसित होने की उम्मीद है. फ्लोरिडा की स्पेस पर्सपेक्टिव कंपनी इस तकनीक को विकसित करेगी, जिसमें कपल को स्पेस बैलून के माध्यम से अंतरिक्ष में भेजा जाएगा जहां वो एक कैप्सूल के भीतर शादी रचा सकेंगे जो एक फुटबॉल स्टेडियम के आकार का होगा और समुद्र तल से 100,000 फीट (19 मील) ऊपर तैर रहा होगा.

पृथ्वी से 100,000 फीट ऊपर कर सकेंगे शादी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी की कैप्सूल उड़ान की कीमत 125,000 डॉलर (लगभग 1 करोड़ रुपए) होगी. अंतरिक्ष में शादी करने के इच्छुक लोगों का ये सपना 2024 तक पूरा हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पृथ्वी की सतह से 100,000 फीट ऊपर कैप्सूल तक अंतरिक्ष गुब्बारे छह घंटे की उड़ान के बाद आठ लोगों को स्पेस में ले जा सकेंगे. कंपनी ने जून के आखिर तक उड़ानों की बिक्री शुरू कर दी है.

फर्म ने कहा कि लोगों ने इवेंट्स के लिए पूरे कैप्सूल ही खरीद लिए हैं और कुछ लोग स्पेस में शादियां करना चाहते हैं. दावा किया जा रहा है कि इच्छुक लोग कैप्सूल में अपना जन्मदिन भी मना सकते हैं या कॉर्पोरेट इवेंट आयोजित कर सकते हैं. कंपनी का दावा है कि लोग इस कैप्सूल के भीतर से पृथ्वी के आकार का अद्भुत नजारा देख सकते हैं. मेहमानों के लिए कैप्सूल के भीतर बाथरूम, बार और वाई-फाई जैसी सुविधाएं मौजूद होगी.

2025 के लिए बुक कर सकते हैं सीटें

कंपनी ने जून में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से सटे स्पेस कोस्ट स्पेसपोर्ट से टेस्ट व्हीकल-नेप्च्यून वन को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया था. बता दें कि फ्लोरिडा के टैबर मैक्कलम और जेन पोयन्टर, जो पति-पत्नी हैं, स्पेस पर्सपेक्टिव कंपनी का नेतृत्व कर रहे हैं. 2024 के लिए सभी सीटें बुक हो चुकी हैं लेकिन 2025 के लिए सीटें अभी भी उपलब्ध हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *