Saturday , September 28 2024
Breaking News

झुका ताकतवर देश: 31 अगस्त तक सैनिकों को निकालेगा अमेरिका, तालिबान ने दी थी चेतावनी

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबानी राज स्थापित होने के बाद अमेरिका (America) और नाटो देशों की कोशिश बड़ी संख्या में लोगों को रेस्क्यू करने की है. अमेरिका लगातार लोगों को निकाल रहा है, इस बीच वह तालिबान के साथ भी संपर्क में बना हुआ है. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जेक सुवेलियन ने इस बात की पुष्टि की है कि अमेरिका लगातार तालिबान के साथ बातचीत कर रहा है.

व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जेक सुवेलियन ने कहा कि हम तालिबान से रोजाना बात कर रहे हैं, जो अलग-अलग मसलों पर है. हम लगातार अपने साथी देशों के साथ भी संपर्क में बने हुए हैं, लेकिन ये चर्चाएं क्या हैं ये बताना अभी ज़रूरी नहीं है. हालांकि, उन्होंने ये भी साफ किया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अभी किसी भी तालिबानी नेता से बात नहीं की है.अमेरिकी रक्षा विभाग के मुताबिक, 24 घंटे में करीब 16 हज़ार लोगों को काबुल एयरपोर्ट से बाहर निकाला गया.
लगातार लोगों की संख्या बढ़ रही है, सिर्फ अमेरिका ही नहीं बल्कि अन्य देशों की सेनाएं भी लोगों को वहां से निकाल रही हैं. बता दें कि अमेरिका की ओर से एक बार फिर 31 अगस्त की बात तब कही गई है, जब बीते दिन ही तालिबान ने धमकी दी थी. तालिबान ने साफ किया था कि 31 अगस्त तक अमेरिकी सैनिकों को यहां से जाना ही होगा, अगर डेडलाइन पार होती है तो इसका अंजाम ठीक नहीं होगा. जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी सैनिकों की वापसी तक तालिबान नई सरकार का गठन नहीं करेगा.