Breaking News

कोरोना वैक्सीन लगने से महिला की हुई मौत, अब तक टीके से पहली मौत, जानें वजह

कोरोना महामारी के कारण न जानें कितनों की जान चली गई। जिसके बाद वैक्सीन आई जिससे कोरोना वायरस को कंट्रोल में लाया जा सकता है। इसी वजह से सभी देशों में वैक्सीनेशन का काम शुरू हो चुका है मगर न्यूजीलैंड में कोरोना वैक्सीन फाइजर (Corona Vaccine Pfizer) से पहली मौत दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को इस बात की जानकारी एक स्वतंत्र कोविड-19 वैक्सीन सुरक्षा निगरानी बोर्ड द्वारा समीक्षा के बाद दी। हालांकि मंत्रालय के बयान में महिला की उम्र के बारे में नहीं बताया गया है।

मायोकार्डिटिस से मौत

न्यूजीलैंड स्वास्थ्य मंत्रालय (New Zealand Health Ministry) के जारी बयान में बताया गया है कि बोर्ड ने माना कि महिला की मौत मायोकार्डिटिस (हृदय संबंधी समस्या) की वजह से हुई थी, जिसे कोविड​​-19 वैक्सीन फाइजर के दुर्लभ दुष्प्रभाव (Rare Side Effect) के रूप में जाना जाता है।

ये होता है मायोकार्डिटिस

मायोकार्डिटिस (Myocarditis) की वजह से दिल की मांसपेशियों में सूजन की परेशानी हो जाती है, जोकि हृदय के विद्युत प्रणाली को काफी प्रभावित कर सकती है। आमतौर पर ऐसी स्थिति में हृदय को खून पंप करने में परेशानी होती है, जो धड़कनों की अनियमितता की वजह बन सकती है। हार्ट की मांसपेशियों को ऑक्सीजन युक्त रक्त पंप करने में काफी अधिक मेहनत करनी पड़ती है। जिसकी वजह से मांसपेशियों में सूजन की दिक्कत होने लगती है।

ऑकलैंड में लगा लॉकडाउन

न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में कोरोना का डेल्टा वैरिएंट (Coronavirus Delta Variant) हड़कंप मचा रहा है और इसके देखते हुए यहां दो हफ्ते का लॉकडाउन लगा दिया गया है। वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के मुताबिक, न्यूजीलैंड में अब तक कोविड-19 से 3519 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 26 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है, जबकि 2890 लोग इस महामारी से ठीक भी हो चुके हैं। न्यूजीलैंड में कोरोना महामारी के 603 सक्रिय मामले मौजूद हैं, जिनका इलाज चल रहा है।