Breaking News

Youtube दे रहा मोटी कमाई करने का मौका, बस करना होगा यह काम, मोनेटाइजेशन के लिए ये हैं नियम

आप सभ ने  गूगल के वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के बारे में तो सुना ही होगा इस में हम वीडियो देखते है और अपलोड भी कर सकते है। बीते दिनों यूट्यूब की तरफ से नए साल पर यूजर्स के लिए अच्छी खबर आई थी।

दरअसल, अब कंटेंट क्रिएटर्स यूट्यूब शार्ट के जरिए भी मोटा पैसा कमा पाएंगे। 1 फरवरी के बाद से यूजर्स को इसका फायदा मिलने लगेगा. यानी 1 फरवरी के बाद अगर आप यूट्यूब शार्ट की मोनेटाइजेशन पॉलिसी को पास करते हैं तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ये बात हम सभी जानते हैं कि यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन के लिए चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वाच आवर होना चाहिए। लेकिन शॉर्ट्स के लिए मोनेटाइजेशन पॉलिसी एकदम अलग है।

कैसे होगे यूट्यूब शार्ट मोनेटाइज 

शार्ट वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब के साथ एक नया कॉन्ट्रैक्ट साइन करना होगा। यानी आपको यूट्यूब को बताना होगा कि आप शॉर्ट वीडियो से पैसा कमाना चाहते हैं या नही।

इसके लिए आपको 1 फरवरी से 10 जुलाई का समय मिलेगा। अपने शॉर्ट्स को मोनेटाइज करने के लिए सबसे पहले यूट्यूब के नए पार्टनर प्रोग्राम को एक्सेप्ट करना होगा।

इसके बाद कंटेंट क्रिएटर के शॉर्ट्स पर पिछले 90 दिनों में 10 मिलीयन व्यूज होने चाहिए। तभी शॉर्ट्स मोनेटाइज होंगे। ध्यान रखें, शॉर्ट्स की व्यूअरशिप को 4000 घंटे के वाच आवर में नहीं जोड़ा जाएगा। यानी शॉर्ट्स का व्यूज अलग गिना जाएगा और चैनल का अलग।