Breaking News

WI W vs NZ W: 14 साल बाद महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची न्यूजीलैंड

दुबई में नियती ने एक अलग ही खेल खेला। महिला टी20 वर्ल्ड कप में इस बार दो नई टीमें फाइनल में पहुंची हैं और इस साल टूर्नामेंट में एक नया चैंपियन मिलेगा। साउथ अफ्रीका ने जहां, 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में जगह बनाई तो वहीं, न्यूजीलैंड ने शुक्रवार, 18 अक्टूबर को वेस्टइंडीज को 8 रन से हराकर 14 साल बाद फाइनल में प्रवेश किया।

न्यूजीलैंड साल 2009 और साल 2010 में आखिरी बार महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। दोनों ही बार कीवी टीम उपविजेता रही थी। सोफी डिवाइन एंड कंपनी का मुकाबला अब फाइनल में लौरा वोलवार्ड की नेतृत्व वाली साउथ अफ्रीका से होगा। साल 2016 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना वेस्टइंडीज से हुआ था। तब मामला उलटा था। वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड का दिल तोड़ते हुए 6 रन से मात दी थी। अब कीवी टीम ने उसका बदला लिया है।

न्यूजीलैंड के हक में रही किस्मत

दूसरे सेमीफाइनल मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड के पक्ष में सब कुछ रहा। पहले कप्तान ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शारजाह की धीमी पिच पर खेलते हुए न्यूजीलैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर 128 रन बनाए। डिएंड्रा डॉटिन की घातक गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज हताश दिखे, लेकिन लड़ने लायक एक स्कोर बनाया।

सूजी बेट्स और जार्जिया ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोडे। बेट्स 26 रन बनाकर आउट हुईं तो जार्जिया ने सर्वाधिक 33 रन का योगदान दिया। इसके बाद समय-समय पर विकेट गिरते रहे। अंत में इसाबेला गेज ने नाबाद 20 रन बनाकर टीम को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया। डिएंड्रा डॉटिन ने 4 ओवर में 22 रन देकर चार विकेट लिए।

न्यूजीलैंड ने की अनुशासित गेंदबाजी

साल 2016 की चैंपियन वेस्टइंडीज के सामने यह स्कोर छोटा लग रहा था, लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने चैंपियन टीम के नाक के नीचे से मैच निकाल लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज को 16 रन पर पहला झटका लगा। इसके बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने अनुशासित गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज पर दबाव बनाया। कप्तान हेली मैथ्यूज (15) का विकेट गिरने के बाद और दबाव बना।

गेंदबाजी में उम्दा प्रदर्शन करने के बाद डिएंड्रा (33) ने बल्ले से भी अपना जौहर दिखाया। वह अकेली ऐसी बल्लेबाज रहीं, जिन्होंने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना किया। हालांकि, अमेलिया केर ने उनका विकेट निकाल कर न्यूजीलैंड के रास्ते का सबसे बड़ा कांटा हटा दिया। न्यूजीलैंड के लिए ईडन कार्सन ने तीन तो केर ने दो विकेट लिए और टीम को 8 रन से जीत दिला दी।