Breaking News

WhatsApp यूजर्स को मिलेगी मजबूत सिक्योरिटी मजबूत, कंपनी जल्‍द लेकर आ रही कमाल का फीचर

सोशल मीडिया एप WhatsApp यूजर्स की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए कमाल का फीचर्स लेकर आ रहा है। इस फीचर्स के आने के बाद यूजर्स बिना OTP के अपने अकाउंट को सेकंडरी डिवाइस पर लॉग-इन नहीं कर पाएंगे। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म इस फीचर को कथित तौर पर Android Beta वर्जन में टेस्ट कर रहा है। नए सिक्योरिटी फीचर में यदि कोई यूजर अपने मौजूदा प्राइमरी अकाउंट को किसी अन्य डिवाइस में भी लॉग-इन करना चाहता है, तो उसे प्लेटफॉर्म द्वारा रजिस्टर्ड नंबर पर भेजे गए OTP के जरिए अकाउंट को पहले वैरिफाई करना होगा।

WABetaInfo द्वारा Android के लिए WhatsApp Beta वर्जन 2.22.17.22 में एक नया सिक्योरिटी फीचर को देखा गया है। यह फीचर यूजर के अकाउंट में सिक्योरिटी के एक एक्स्ट्रा लेयर की तरह काम करता है, जिसमें यदि यूजर अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को प्राइमरी के साथ-साथ सेकंडरी डिवाइस पर भी लॉग-इन करना चाहेगा, तो उसे प्लेटफॉर्म द्वारा रजिस्टर्ड नंबर पर एक छह अंकों का OTP प्राप्त होगा। इस OTP के जरिए ही सेकंडरी डिवाइस में अकाउंट लॉग-इन होगा।

निश्चित तौर पर यह फीचर काफी हद तक व्हाट्सऐप अकाउंट को हैकर का शिकार होने से बचा सकता है। आज के समय में कई स्कैम हैकर्स द्वारा अपने डिवाइस पर शिकार का अकाउंट लॉग-इन करके होते हैं। लेकिन इस फीचर के आने के बाद बिना OTP के कोई भी एक ही अकाउंट को दूसरे डिवाइस पर बिना OTP के लॉग-इन नहीं कर पाएगा।

इस फीचर को सबसे पहले जून में देखा गया था। उस समय इसे केवल कुछ यूजर्स के लिए टेस्ट किया जा रहा था।

बता दें, फिलहाल किसी भी दूसरे डिवाइस में एक ही WhatsApp अकाउंट को चलाने के लिए सेकंडरी डिवाइस पर ऐप की सेटिंग्स में जाकर Link Device पर मौजूद QR स्कैनर के जरिए प्राइमरी डिवाइस के QR कोड को स्कैन करना होता है, लेकिन नए फीचर के बाद स्कैनिंग के अलावा, OTP भी डालना होगा, जो प्राइमरी डिवाइस पर प्राप्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *