Breaking News

WhatsApp पेमेंट को भारत में मिली हरी झंडी, जानें पैसे ट्रांजैक्शन करने का तरीका

इस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) काफी लंबे समय से भारत में अपनी पेमेंट सर्विस की शुरुआत करने की कोशिश कर रहा था। कंपनी भारत के डिजिटल पेमेंट मार्केट में आना चाहती थी, लेकिन अब जाकर उसकी मनोकामना पूरी हुई है। WhatsApp को भारत में पेमेंट सेवा शुरू करने की मंजूरी मिल गई है।

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने देश में WhatsApp Payments को इस शर्त पर इजाजत दी है कि फिलहाल इसे सिर्फ 2 करोड़ यूजर्स के लिए ही जारी किया जाएगा। बाद में व्हाट्सऐप अपने UPI यूजर बेस को चरणबद्ध तरीके से बढ़ा सकता है। भारत में व्हाट्सऐप यूजर्स की संख्या 40 करोड़ से अधिक है। चुनिंदा यूजर्स को जल्द ही WhatsApp पर पेमेंट का ऑप्शन मिल जाएगा।

WhatsApp Pay को मंजूरी मिलने से देश में गूगल पे (GooglePay), फोन पे (PhonePay), पेटीएम (PayTM) और जियो पे (JioPay) को कड़ी टक्कर मिलेगी। इसकी वजह यह है कि पेमेंट के लिए लोगों को अलग से ऐप इंस्टॉल करना नहीं होगा। कंपनी पिछले दो साल से भारत में WhatsApp Pay की टेस्टिंग कर रही है। व्हाट्सऐप को सिर्फ भारत सरकार की ओर से हरी झंडी मिलने का ही इंतजार था। कई हजार यूजर्स पहले से ही बीटा वर्जन पर WhatsApp Pay का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही WhatsApp Pay को भारतीय यूजर्स के लिए जारी करेगी।

 

NPCI ने व्हाट्सऐप को हरी झंडी देने के साथ ही थर्ड पार्टी ऐप के लिए UPI लेनदेन की सीमा तय कर दी है, जो 1 जनवरी, 2021 से लागू होगी। नए नियम के मुताबिक एक थर्ड पार्टी ऐप UPI ट्रैंजैक्शन का अधिकतम 30% ही लेनदेन कर सकती है। उदाहरण के लिए यदि कुल UPI ट्रैंजैक्शन 100 है तो कोई एक थर्ड पार्टी ऐप जैसे WhatsApp Pay, पेटीएम, गूगल और जियो पे एक महीने में 30% यानि 30 ट्रांजैक्शन ही कर सकती है। यह फैसला UPI पर किसी एक ऐप का एकाधिकार कम करने के लिए लिया गया है।

ऐसे बनाएं WhatsApp Pay अकाऊंट

– WhatsApp ओपन करें और स्क्रीन पर टॉप राइट में दिए गए तीन डॉट वाले आइकन पर जाएं।
– वहां दिए गए Payments के ऑप्शन पर जाएं और Add payment method पर टैप करें। यहां आपको विभिन्न बैंकों के ऑप्शन मिलेंगे।
– बैंक का नाम सिलेक्ट करने के बाद बैंक से लिंक आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए SMS के जरिये वेरिफाई करने के विकल्प पर टैप करें। यह सुनिश्चित कर लें कि आपका व्हाट्सऐप नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक्ड नंबर सेम हो।
– जैसे ही वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा, वैसे ही आपको पेमेंट सेटिंग पूरा करना होगा। इसके लिए आपको UPI पिन जेनरेट करना होगा जैसे कि दूसरे पेमेंट ऐप में होता है।

इस तरह से करें लेन-देन

– WhatsApp Pay से लेनदेन करने के लिए जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं, उसका चैट ओपन करें और अटैचमेंट आइकन पर टैप करें।
– इसके बाद Payment पर टैप करें और जितना अमाउंट भेजना है, एंटर करें।
– इसके बाद UPI डालें, पेमेंट हो जाएगा और इसका कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *