Breaking News

WhatsApp पर भी डाउनलोड किया जा सकता है कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट, यहां जानें पूरा तरीका

COVID-19 के केस फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं. इस वजह से कई जगहों पर एंट्री से पहले COVID-19 Vaccination Certificate की मांग भी की जा रही है. इसे यूजर्स Co-Win की ऑफिशियल साइट से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा Aarogya Setu से भी इसे डाउनलोड किया जा सकता है.

COVID-19 Vaccination Certificate को आप WhatsApp से भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको रेफरेंस नंबर की भी जरूरत नहीं होगी. इसमें केवल ओटीपी के जरिए कोरोना Vaccination Certificate को डाउनलोड कर सकते हैं.इसे MyGov Corona Helpdesk चैटबोट के जरिए WhatsApp पर डाउनलोड किया जा सकता है. इस फीचर को काफी पहले ही लॉन्च किया जा चुका है.
इससे आप कोविड-19 से जुड़ी दूसरी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को WhatsApp के जरिए डाउनलोड करने का पूरा तरीका यहां पर बता रहे हैं. इस प्रोसेस से आप 1 मिनट से भी कम समय में वैक्सीन सर्टिफिकेट को डाउनोलड कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में +91 9013151515 नंबर को Corona Helpdesk के नाम से संव करना होगा.

इसे आप दूसरे नाम से भी सेव कर सकते हैं. फिर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस पर Hi लिखकर वॉट्सऐप करना होगा. इसके बाद आपको कई ऑप्शन्स दिखाई देंगे. इसमें आपको Download Certificate के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. इसे देने के बाद आपको वैक्सीन सर्टिफिकेट का PDF फॉर्मेट भेज दिया जाएगा. जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आपके पास रजिस्टर्ड नंबर से वॉट्सऐप नहीं है तो आप Arogya Setup ऐप से इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *