Breaking News

WhatsApp ने न्यू ईयर पर कर दी ऐसी बड़ी गलती, सरकार से मांगनी पड़ी माफी

वॉट्सऐप (WhatsApp) ने नए साल में भारत सरकार (Indian government) से कहा- ‘SORRY’। दरअसल, वॉट्सऐप ने एक बड़ी गलती कर दी थी, जिसके बदले में कंपनी को भारत सरकार से माफी मांगनी पड़ी। क्या है मामला चलिए बताते हैं। दरअसल, मेटा (Meta) के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने भारत (India) के गलत मैप को ट्वीट करने के बाद आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर (IT Minister Rajeev Chandrasekhar) से माफी मांगी। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म (instant messaging platform) ने नए साल की पूर्व संध्या पर एक लाइव स्ट्रीम लिंक शेयर (live stream link share) किया, और इस लिंक में भारत का गलत नक्शा था। एक ट्विटर पोस्ट में वॉट्सऐप को टैग करते हुए, आईटी मिनिस्टर ने इसे तुरंत गलती ठीक करने के लिए कहा।

“डियर @WhatsApp – Rqst कि आप भारत के मैप एरर को जल्द से जल्द ठीक करें। मिनिस्टर ने अपने ट्वीट में लिखा, सभी प्लेटफॉर्म जो भारत में व्यापार करते हैं और/या भारत में व्यापार करना जारी रखना चाहते हैं, उन्हें सही मैप का उपयोग करना चाहिए।”

ऐसी ही गलती के कारण Zoom को भी लग चुकी है फटकार
यह दूसरी बार है जब राजीव चंद्रशेखर ने भारत के गलत नक्शे का इस्तेमाल कर एक फर्म को चेतावनी दी है। इस हफ्ते की शुरुआत में, Zoom के सीईओ एरिक युआन को एक ऐसी ही चेतावनी दी गई थी, जब उन्होंने एक वीडियो ट्वीट किया था, जिसमें गलत तरीके से भारतीय मैप का प्रतिनिधित्व किया गया था। चंद्रशेखर ने जूम के सीईओ को टैग करते हुए एक ट्वीट में लिखा, “आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप उन देशों के सही मैपों का उपयोग करें, जिनमें आप व्यापार करना चाहते हैं।”

वॉट्सऐप स्टेटस की रिपोर्ट कर सकेंगे यूजर्स
इस बीच, सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म कथित तौर पर एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को भविष्य में स्टेटस अपडेट की रिपोर्ट करने की अनुमति देगा। वॉट्सऐप के नए फीचर ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कथित फीचर यूजर्स को स्टेटस सेक्शन में एक नए मेन्यू में स्टेटस अपडेट रिपोर्ट करने देगा। कथित तौर पर, यदि कोई वॉट्सऐप उपयोगकर्ता एक संदिग्ध स्टेटस अपडेट करता है, जो नियमों व शर्तों का उल्लंघन करता है, तो यूजर्स के पास टीम को इसकी रिपोर्ट करने का विकल्प होगा। इस फीचर पर फिलहाल काम किया जा रहा है और और जल्द ही इसे वॉट्सऐप डेस्कटॉप बीटा पर रोल आउट किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *