Breaking News

Weather Updates: लू के चलते कई स्‍कूलों की छुट्टियां, इन राज्यों में अभी बंद रहेंगे स्कूल; देखें लिस्ट

Monsoon के इंतजार में कई राज्य भीषण गर्मी (extreme heat)की मार झेल रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department)यानी IMD ने भी कुछ स्थानों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस(temperature 47 degree celsius) तक जाने का पूर्वानुमान लगाया है। अब इसका असर स्कूली शिक्षा पर भी पड़ता नजर आ रहा है। खबरें हैं कि कई राज्यों ने समय से पहले ही गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है, जो जून के अंत तक जारी रहने के आसार हैं।

कहां-कहां बंद हैं स्कूल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश और हरियाणा समेत कई राज्यों में लू के चलते स्कूलों पर ताला लगा हुआ है। यूपी में बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट ने सभी प्राथमिक स्कूलों में 20 मई से 20 जून तक छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। दिल्ली एनसीआ के नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में कुछ स्कूल 18 जून को खुलेंगे और कुछ जून के अंतिम या जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू होंगे।

हरियाणा में 1 जून से 30 जून तक सभी स्‍कूलों में छुट्टियों की घोषणा

पंजाब सरकार ने 21 मई से 30 जून तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का फैसला किाय है। इसकी वजह भी लू और तेज गर्मी है। हरियाणा में 1 जून से 30 जून तक सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। साथ ही सरकार ने 18 मई से 31 मई तक स्कूल का समय बदलने का भी फैसला किया है।

दिल्ली में 11 मई से ही गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं, जो 30 जून तक जारी रहेंगी। खबर है कि यहां बढ़ते तापमान के चलते 50 दिनों की छुट्टियां की गई हैं। मध्य प्रदेश में सभी स्कूल 15 जून तक बंद रहेंगे। राजस्थान में 17 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। भीषण गर्मी के कारण स्कूलों को इस दौरान एक्स्ट्रा क्लास भी नहीं लगाने के निर्देश दिए गए हैं।