Breaking News

WB 10th Result 2021: पश्चिम बंगाल 10वीं बोर्ड का रिजल्ट हुआ जारी, इन वेबसाइट से ऐसे कर पाएंगे चेक

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं के परिणाम जारी कर दिए हैं। WBBSE के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने रिजल्ट (WB Board 10th Result) प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जारी किया है। छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट Wbbse.Org और Wbresults.Nic.In पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं।

WBBSE के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके रिजल्ट जारी करते हुए उन्होंने कहा कि ‘इस साल सभी छात्रों को वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर पास किया गया है। उन्होंने कहा कि 79 छात्रों ने 679 अंक हासिल किए हैं।’ इस साल 100 फीसदी छात्र पास हुए हैं। पिछले साल पास प्रतिशत 86.34 फीसदी था।

इस तरह तैयार हुआ है रिजल्ट –

कक्षा 10 माध्यमिक परीक्षा का मूल्यांकन एक विशेष मूल्यांकन मानदंड (Evaluation Criteria) के आधार पर किया जाएगा। यह कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा से अपने 50% अंकों को और 10वीं के आंतरिक अंकों से 50% को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा।

बता दें को कोरोना संक्रमण की वजह से पश्चिम बंगाल बोर्ड ने कक्षा 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। ऐसे में जो छात्र 10वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट Wbbse.Wb.Gov.In पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस साल, लगभग 12 लाख छात्र अपने कक्षा 10 के रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे थे। जिनमें 46,5850 लड़के और शेष लड़कियां हैं।

स्टूडेंट्स ऐसे चेक करें रिजल्ट –

– स्टूडेंट्स को अपना 10वीं का रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट Wbbse.Wb.Gov.In  पर जाएं।

– इसके बाद वेबसाइट के Result सेक्शन में जाएं।

– इसके बाद नए पेज पर WB 10th Result 2021 एक लिंक दिखेगा, इसपर क्लिक करें।

– अब अगले पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरकर सबमिट करना होगा।

– इसके बाद छात्र रिजल्ट और स्कोर कार्ड स्क्रीन पर देख पाएंगे।

– इसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।

असंतुष्ट छात्र दे सकेंगे परीक्षा –

गौरतलब है कि असंतुष्ट छात्रों को परीक्षा में भाग लेने का मौका दिया जाएगा। पश्चिम बंगाल बोर्ड के अध्यक्ष, कल्याणमॉय गांगुली ने कहा, ”जो छात्र अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं, उनके पास कोविड की स्थिति समाप्त होने के बाद शारीरिक रूप से परीक्षा देने का विकल्प होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *