Breaking News

UGC NET 2023 डेट का भी हो गया ऐलान, 13 जून से होगी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से UGC NET जून 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गई है. यूजीसी चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने यह जानकारी दी है. ऐसे में जो छात्र अगले सेशन के यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वो वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर डिटेल्स देख सकतें हैं. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, जून 2023 सेशन की परीक्षा 13 जून से 22 जून 2023 तक होगी.

बता दें कि दिसंबर 2022 सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 29 दिसंबर से शुरू हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, UGC NET परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया मई 2023 से शुरू हो सकती है. यूजीसी की ओर से दिसंबर 2022 सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 दिसंबर से 17 जनवरी 2023 तक चलेगी. वहीं, परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से होगा.

कब आएगा रजिस्ट्रेशन फॉर्म?
यूजीसी नेट जून 2023 परीक्षा की तारीख घोषित हो गई है. परीक्षा 13 जून 2023 से 22 जून 2023 के बीच होगी. बता दें कि परीक्षा की तारीख से 1 महीना पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होती है. ऐसे में यह कह सकते हैं कि जून 2023 सेशन के लिए मई में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो सकती है.

UGC NET Eligibility: योग्यता
यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के पास ओपन/अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को मास्टर्स जैसे एमए, एमएससी, एमटेक, एमबीए आदि या फिर इसके समकक्ष की डिग्री में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त हो. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

बता दें कि, किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में प्रोफेसर की नौकरी करने के लिए UGC NET अनिवार्य परीक्षा है. National Testing Agency द्वारा University Grants Commission की ओर से इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है. जो आपको सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फैलोशिप के पद के लिए पात्रता का प्रमाण देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *