Breaking News

TIME मैग्जीन ने जारी की 100 प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट…पीएम मोदी समेत ये चौकने वाला नाम भी शामिल

 दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैग्जीन में से एक TIME ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट जारी कर दी है. हर साल ये लिस्ट जारी की जाती है, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों को शामिल किया जाता है. दुनिया के सबसे प्रभावी नेताओं की लिस्ट में एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जगह दी गई है. इस लिस्ट में शाहीन बाग प्रदर्शन का चेहरा बनीं बिल्किस दादी का भी नाम शामिल है. नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन हुआ था, जहां ‘शाहीन बाग की दादी’ ने दुनियाभर में अपना नाम कमाया था. 82 साल की बिल्किस को टाइम ने अपने सौ प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में जगह दी है.

पिछले साल मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन एक्ट पास किया था, जिसके बाद पूरे देशभर में प्रदर्शन हुआ था. लेकिन शाहीन बाग का प्रदर्शन इस पूरे आंदोलन की पहचान बना था. इनके अलावा इस लिस्ट में बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना, रविंदर गुप्ता, भारतीय मूल के सुंदर पिचाई का भी नाम शामिल है. नियाभर के सौ प्रभावी लोगों की लिस्ट में टाइम ने इस साल करीब दो दर्जन नेताओं के नाम शामिल किए हैं, जिनका किसी ना किसी रूप में दुनियाभर में प्रभाव रहा है. इसी लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम है, जो इस लिस्ट में शामिल इकलौते भारतीय नेता हैं.

अपनी मैग्जीन के लेख में टाइम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में लिखा है, ‘लोकतंत्र में वही सबसे बड़ा है कि किसे सबसे अधिक वोट मिले हैं. लोकतंत्र के कई पहलू हैं जिसमें जिन्होंने जीते हुए नेता को वोट नहीं दिया, उनके हक की भी बात होती है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जहां हर धर्म के लोग रहते हैं.’ मैग्जीन ने लिखा है, ‘रोजगार के वादे के साथ भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आई, लेकिन उसके बाद कई विवाद सामने आए. जिसमें अल्पसंख्यकों पर हमले की बात भी हुई और उसके बाद अब भारत कोरोना वायरस संकट की मार को झेल रहा है.’

आपको बता दें कि TIME मैग्जीन ने अपने सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, कमला हैरिस, जो बिडेन, एंजेला मर्केल, नैन्सी पॉलोसी जैसे बड़े नेताओं को भी शामिल किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *