Breaking News

Tiago EV को टक्कर देने आ रही मारुति वैगन आर इलेक्ट्रिक, बजट में होगी कीमत

दिग्गज जापानी ऑटोमेकर सुजुकी वित्त वर्ष 2030 के अंत से पहले भारतीय बाजार में 6 नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने एक टीजर भी जारी किया है, जिससे पता चलता है कि जिम्नी एंड फ्रोंक्स स्टाइल वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भारतीय बाजार में उतारे जाएंगे. इसके अलावा, टीज़र से यह भी पता चलता है कि मारुति वैगनआर इलेक्ट्रिक वर्जन अभी भी डिवेलपिंग फेज में हैं.

मारुति सुजुकी भारतीय सड़कों पर 2018 से एक ऑल-इलेक्ट्रिक वैगन आर हैचबैक की टेस्टिंग कर रही है. यह बताया गया कि MSIL ने WagonR EV को लॉन्च करने की अपनी योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया है. ऐसा लगता है कि कंपनी आखिरकार इलेक्ट्रिफाइड टॉल-बॉय हैचबैक पेश करने के लिए तैयार है, जिसे Tata Tiago EV के खिलाफ इंडियन मार्केट में तैनात किया जाएगा. टियागो ईवी 8.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है.

टियागो इलेक्ट्रिक को भारतीय बाजार में काफी पसंद किया जा रहा है. कुछ ही दिनों में इसे 10,000 से ज्यादा बुकिंग्स मिल गई. टोयोटा के साथ साझेदारी में मारुति सुजुकी लागत कम करने के लिए बैटरी की मैन्युफैक्चरिंग लोकल लेवल पर की जाएगी. WagonR के इलेक्ट्रिक वर्जन की कीमत 10 लाख रुपये से कम होने की संभावना है, जो इसे Tata Tiago EV का राइवल बनाती है.

मारुति सुजुकी ने आधिकारिक तौर पर 2024-25 में हमारे बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की घोषणा की है. यह टोयोटा के 27PL प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, जो ग्लोबल 40PL प्लेटफॉर्म का एक सस्ता वर्जन है. नई ईवी मारुति सुजुकी EVX इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन होगी, जिसे 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था. सुजुकी जिम्नी लाइफस्टाइल एसयूवी का एक इलेक्ट्रिक वर्जन भी तैयार कर रही है, जो डुअल मोटर सेटअप के साथ आने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *