Thursday , September 19 2024
Breaking News

हरियाणा में आज से फिर करवट बदलेगा मौसम, 18 तक होगी झमाझम बरसात; जानें ताजा अपडेट

हरियाणा में आज से मौसम करवट ले सकता है. मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी वाली हवाओं के प्रभाव के चलते प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्य बरसात दर्ज की जा रही है. बात करें अगर बीते 24 घंटे की तो इस दौरान सबसे अधिक 81.5 एमएम बरसात गुरुग्राम में दर्ज की गई. बीते दो दिनों में तीन लोगों की मौत होने की जानकारियां भी सामने आई है.

आज यहाँ होगी बरसात

मौसम विभाग द्वारा आज बरसात का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. विभाग द्वारा इंद्री, रादौर, थानेसर, शाहाबाद, अंबाला, कालका, बराड़ा, जगाधरी, नारायणगढ़, पंचकूला में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बताई गई है. यहां गरज- चमक के साथ बिजली गिरने का भी खतरा बना हुआ है. इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान बताया गया है. प्रदेश में अब तक तीन प्रतिशत ही कम बारिश हुई है. बीते 24 घंटे में प्रदेश भर में 15.9 मिली मीटर बरसात हुई है. सामान्यतः मानसून सीजन के दौरान 401.1 एमएम बरसात होती है. अब की बार 390.4 एमएम बरसात हो चुकी है, जोकि सामान्य से महज 3% ही कम है.

आगे ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन लाल खीचड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि आम तौर पर 18 सितंबर तक प्रदेश में मौसम परिवर्तनशील रहेगा. इस दौरान मानसून ट्रफ रेखा उत्तर दिशा की ओर सामान्य स्थिति में बनी रहेगी.इसके अतिरिक्त, अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाओं के चलते प्रदेश में मानसूनी हवाओं की सक्रियता में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. इस कारण प्रदेश के अधिकांश जिलों में रुक- रुक बारिश होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना भी बनी हुई है. दूसरी तरफ कुछ स्थानों पर भारी बरसात की भी संभावना बनी हुई है.