Breaking News

SSB Sub Inspector Recruitment 2021: सशस्त्र सीमा बल में सब इंस्पेक्टर के पद पर निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

सशस्त्र सीमा बल की ओर से सब इंस्पेक्टर के पद पर बंपर वैकेंसी जारी हुई है. इस वैकेंसी के तहत कुल 116 पदों पर भर्तियां होंगी. ऐसे में पुलिस की नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को एक अच्छा मौका मिलने जा रहा है. इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए एसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट- ssbrectt.gov.in पर जाना होगा. सशस्त्र सीमा बल की ओर से जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जुलाई 2021 से शुरू हो गई है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 अगस्त 2021 है. हालांकि, एसएसबी की ओर से एडमिट कार्ड और परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं हुई है. इसमें (SSB Sub Inspector Recruitment 2021) आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले वेबसाइट पर उपलब्ध ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर चेक कर लें. साथ ही फॉर्म भरते समय कोई भी गलती ना करें क्योंकि गलती पाए जाने पर एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दी जाएगी.

वैकेंसी डिटेल्स

सशस्त्र सीमा बल में सब इंस्पेक्टर के पद पर जारी इस वैकेंसी (SSB Sub Inspector Recruitment 2021) के तहत कुल 116 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें सब इंस्पेक्टर पायनियर के तहत 18 सीटें तय की गई हैं, सब इंस्पेक्टर ड्रॉट्समैन के लिए 3 सीटें, सब इंस्पेक्टर कम्युनिकेशन के लिए 56 सीटें और सब इंस्पेक्टर स्टाफ नर्स के लिए 39 सीटें तय की गई हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. जारी वैकेंसी के अनुसार जनरल कैटेगरी के लिए 60 सीटें, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 8 सीटें, ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 24 सीटें, एससी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 16 सीटें और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 8 सीटें तय की गई हैं. आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को अच्छे से देख लें.

ऐसे करें अप्लाई

सब इंस्पेक्टर के पद पर जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई है. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssbrectt.gov.in पर जाना होगा. वेबसाइट की होम पेज पर Advertisements पर क्लिक करना होगा. यहां Sashastra Seema Bal SSB Sub Inspector Daroga Recruitment 2021 के लिंक पर क्लिक करें. अब मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की मदद से रजिस्ट्रेशन कर ले. रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

फीस डिटेल्स

इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 200 रुपए एप्लीकेशन फीस तय की गई है. इसमें एससी-एसटी कैटेगरी और महिला कैंडिडेट के लिए मुफ्त में आवेदन करने का अवसर दिया गया है. फीस का भुगतान भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के मदद से ऑनलाइन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *