Breaking News

Skin Care रूटीन में शामिल करें ये 5 टिप्‍स, चेहरे से छूमंतर होंगे फोड़े-फुंसी और धब्बे

मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन चेहरे पर दाने, फोड़े और फुंसी और उनसे होने वाले धब्बे होना आम है. इससे चेहरे का निखार दबा-दबा सा दिखता है. खासकर गर्मियों में स्किन को धूप से होने वाली कई समस्याओं को तो झेलना ही पड़ता है और उसपर से एक्ने (Acne) और डार्क मार्क्स मुसीबत को और बढ़ाते हैं. ऐसे में जितना जल्दी हो सके इन धब्बों (Dark Spots) से छुटकारा पा लेना चाहिए नहीं तो वक्त के साथ ये भी गहरे होते जाएंगे और इन्हें दूर करना मुश्किल हो जाएगा. आइए, दादी-नानी के कुछ ऐसे नुस्खों को जानें जो इस समस्या से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर हैं.

मुंहासे से हुए धब्बों के घरेलू उपाय (Acne Marks Home Remedies)
ग्रीन टी
इस नुस्खे के लिए आपको ग्रीन टी बैग्स की जरूरत होगी. ग्रीन टी (Green Tea) को पानी में डालकर चाय तैयार करें और फिर उसे आइस ट्रे में डालकर जमा लें. पूरी तरह जम जाने के बाद इन आइस क्यूब्स से दिन में दो बार चेहरे पर हल्की मसाज करें. ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपको पिंपल्स और डार्क मार्क्स से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे.

मेथी
मेथी के दानों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चेहरे पर मुंहासे, ब्लैकहेड्स और अन्य स्किन इंफेक्शंस को बढ़ने से रोकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में मेथी के दाने भिगो लें तकरीबन 5 घंटे बाद पीसकर महीन पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में गुलाब का जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट रख कर चेहरा धो लें.

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक देने के लिए जाना जाता है. इसे चेहरे पर सीधा लगाया जा सकता है. एलोवेरा जेल से रोजाना चेहरे पर हल्की मसाज करें, आपको डार्क स्पोट्स हल्के पड़ते नजर आएंगे. अगर कोई मुंहासा कभी फूट जाए तो उसपर भी आप एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) को लगा सकते हैं.

लस्सी
चेहरे से अगर मुंहासे चले गए हैं लेकिन अपने पीछे दाग-धब्बे छोड़ गए हैं, तो आप चेहरे पर इन डार्क स्पोट्स को हटाने के लिए लस्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं. लस्सी में लैक्टि्क एसिड पाया जाता है जो चेहरे पर चमक लाता है और स्पोट्स को कम करता है.

विटामिन सी
खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है. मुंहासों से पड़े धब्बों को दूर करने में विटामिन सी कारगर है. आप विटामिन सी का सीरम या फिर खट्टे फलों के रस को चेहरे पर लगा सकते हैं. आप चाहें तो इन फलों से फेस पैक (Face Pack) या फेस मास्क बनाकर लगाएं.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी जांच का दावा नही करते हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *