Breaking News

SBI ने ग्राहकों को दिया झटका! अब घर खरीदने के लिए चुकानी पड़ेगी इतनी EMI

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank Of India) ने घर खरीदारों के लिए एक बुरी खबर दी है। बैंक ने होम लोन (Home Loan) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी गई है। इसका मतलब है कि घर खरीदने पर अब आपको पहले की तुलना में अधिक ईएमआई (Bank EMI) देनी पड़ेगी। आपको बता दें कि अब बैंक की नई ब्याज दरें 6.95 फीसदी हो गई हैं। बैंक 31 मार्च तक 6.70 फीसदी की ब्याज दरों पर ही होम लोन दे रहा था।

SBI ने सीमित अवधि के लिए 75 लाख रुपये तक का होम लोन 6.70 फीसदी ब्याज पर देने का ऑफर दिया था। वहीं, 75 लाख से पांच करोड़ रुपये के होम लोन पर ब्याज दर 6.75 प्रतिशत थी। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, 6.95 फीसदी की ब्याज दर एक अप्रैल से लागू हो गई है। नईं दरें सीमित अवधि का ऑफर की तुलना में 0.25 बेसिस प्वाइंट अधिक हैं। SBI की तरफ से होम लोन की न्यूनतम दरों को बढ़ाए जाने के बाद अन्य बैंक भी इसी प्रकार कदम उठा सकते हैं।

SBI ने होम लोन पर एकीकृत प्रोसेसिंग शुल्क भी लगा दिया है। यह लोन की राशि का 0.40 प्रतिशत और जीएसटी के रूप में होगा। साथ ही प्रोसेसिंग शुल्क न्यूनतम 10,000 रुपये और अधिकतम 30,000 रुपये प्लस जीएसटी होगा। इससे पहले माह में एसबीआई ने होम लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क 31 मार्च तक माफ करने का ऐलान किया था।