Breaking News

Renault Dacia Jogger देगी अर्टिगा और इनोवा को कड़ी टक्कर, दमदार इंजन और शानदार लुक से जीता सबका दिल

Renault की सहयोगी ऑटोमोबाइल कंपनी Dacia ने नई 7-सीटर MUV Jogger को लॉन्च किया है. मल्टी यूटिलिटी व्हीकल (MUV) की कैटेगरी में आने वाला ये दमदार व्हीकल बेहद ही स्पेसियस है. फिलहाल ये कार यूके की मार्केट में उतारी गई है. Dacia Jogger में ग्राहकों को जबरदस्त स्पेस और कम्फर्ट मिलेगा जिसकी बदौलत इसमें बैठे हुए पैसेंजर्स को लंबी यात्रा के दौरान किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. अगर Jogger के डिजाइन की बात की जाए तो वो बेहद ही स्टाइलिश है और इसमें ग्राहकों को कुछ नए डिजाइन एलिमेंट्स भी देखने को मिलेंगे जो इसके लुक को और ज्यादा अपीलिंग बनाते हैं.

Dacia Jogger का दमदार इंजन

इंजन और पॉवर की बात करें तो Dacia Jogger दो इंजन में पेश की जाएगी, जिनमें नया TCe 110 टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल है. 1.0 लीटर का यह इंजन 2900 rpm पर 110 hp का पॉवर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह कार एलपीजी (LPG) मॉडल में भी आएगी जो 99 hp का पॉवर जेनरेट करेगी. अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार इसका हाइब्रिड मॉडल 2023 में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन और मल्टी मोड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑफर किया जाएगा.

Dacia Jogger का शानदार लुक

जॉगर का लुक डेसिया द्वारा पेश किए गए कुछ अन्य मॉडलों के जैसा है, लेकिन इसे थोड़ा लंबा डिजाइन किया गया है. ये कार रेनॉल्ट लॉजी पर बेस्ड है जिसको भारत में बहुत सारी उम्मीदों के साथ लॉन्च किया गया था. लेकिन लॉजी कोई खास पहचान बनाने में सफल नहीं रही. Dacia Jogger में बैठने की 3 रो हैं और इसमें 160 लीटर का बूट स्पेस है. दिलचस्प बात यह है कि एक्स्ट्रा कार्गो स्पेस के लिए पिछली सीटों को पूरी तरह से हटाया जा सकता है जिससे बूट स्पेस 708 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है. बीच की रो की सीटों को आगे की ओर धकेला जा सकता है और 60:40 के अनुपात में मोड़ा जा सकता है.

Dacia Jogger के फीचर्स 

Dacia Jogger को 8 इंच का मैन इंफोटेनमेंट यूनिट मिलता है जो Android Auto और Apple CarPlay को सपोर्ट करता है. साथ ही इसमें सैटेलाइट-बेस्ड नेविगेशन (Satelite Based Navigation) और छह-स्पीकर यूनिट भी है. स्मार्टफोन को पॉवर देने के लिए डॉकिंग स्टेशन भी इस कार में दिया गया है. अगर बात करें सेफ्टी फीचर्स की तो इसमें 6 एयरबैग सेटअप, एडवांस ड्राइवर एसिसटेंस सिस्टम, इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग, पार्क असिस्ट, हिल स्टार्ट असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल आदि को शामिल किया गया है. फिलहाल इस गाड़ी की कीमत और माइलेज को लेकर सस्पेंस बरकरार है.

 

अर्टिगा और इनोवा को देगी टक्कर 

Dacia Jogger के 2022 में यूके सहित चुनिंदा यूरोपीय बाजारों में ऑफीशियल तौर पर लॉन्च होने की उम्मीद है और जबकि प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल पेश करने की कोई योजना नहीं है. कंपनी को विश्वास है कि ये कार लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगी. उम्मीद है कि ये कार 7-सीटर कारों जैसे अर्टिगा और इनोवा जैसी कारों को कड़ा मुकाबला देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *