Breaking News

Punjab : पंजाब के 14,417 कर्मचारियों को नियमित करने की प्रक्रिया जारी, यूनियनें नाराज

पंजाब : राज्य सरकार ने ग्रुप सी और ग्रुप डी के लगभग 14,417 कर्मचारियों को नियमित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, लेकिन कर्मचारी संगठनों ने पिछले सप्ताह सरकार द्वारा जारी ऐसे कर्मचारियों के रोजगार की शर्तों पर आपत्ति व्यक्त की है।

पिछले साल मई में, पंजाब कैबिनेट ने ‘तदर्थ, संविदा, दैनिक वेतनभोगी, कार्य प्रभारित और अस्थायी कर्मचारियों के कल्याण के लिए नीति’ को मंजूरी दे दी थी, जिससे 14,417 कर्मचारियों की सेवाओं को नियमित करने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

नीति के अनुसार, जिन कर्मचारियों ने पॉलिसी जारी होने तक न्यूनतम 10 वर्षों की निरंतर अवधि के लिए तदर्थ, संविदा, दैनिक वेतन, कार्य प्रभारित या अस्थायी आधार पर काम किया है, उन्हें नियमित किया जाएगा।

हालाँकि, कर्मचारियों को वैधानिक सेवा नियमों के तहत स्वीकृत पदों के नियमित कैडर में नहीं रखा जाएगा। उनके लिए विशेष रूप से पदों का एक विशेष कैडर बनाया जाएगा। अब उस अधिसूचना के आलोक में राज्य कार्मिक विभाग ने नियम व शर्तें जारी की हैं.

डेमोक्रेटिक एम्प्लॉइज फ्रंट ने कहा कि विभाग द्वारा जारी की गई शर्तों से संविदा और दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को नुकसान उठाना पड़ेगा। “कर्मचारियों ने अपने जीवन का सर्वोच्च योगदान सरकार को दिया है। अब उन्हें नई भर्ती माना जाएगा और उन्हें फिर से तीन साल की परिवीक्षा अवधि पूरी करनी होगी। सरकार को आत्ममंथन करना चाहिए. क्या एक कर्मचारी, जो पहले ही एक दशक से अधिक समय तक सेवा कर चुका है, को अभी भी तीन साल की नई परिवीक्षा के तहत जाने की आवश्यकता है? डेमोक्रेटिक एम्प्लॉइज फ्रंट, पंजाब के अध्यक्ष जर्मनजीत सिंह ने पूछा।

उन्होंने कहा कि कर्मचारी अपनी पिछली सेवा के लाभ से वंचित हो जाएंगे। उन्होंने कहा, “यहां तक कि वे समान काम, समान वेतन प्रथा से भी वंचित हो जाएंगे।”